दूसरे नूडल्स भी जांच के घेरे में, पास्ता-मैक्रोनी पर भी FSSAI की नजर

दूसरे नूडल्स भी जांच के घेरे में, पास्ता-मैक्रोनी पर भी FSSAI की नजर

नई दिल्ली:

मैगी पर प्रतिबंध के एक दिन बाद खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने कहा कि वह खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न ब्रांड के इंस्टेंट नूडल्स नमूने टेस्ट करेगा।
 
भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कहा कि वह ब्रांडेड पास्ता और मैक्रोनी उत्पादों की भी जांच करेगा। प्राधिकरण ने यह भी कहा कि वह फिलहाल ब्रांड एम्बेस्डर के खिलाफ कोई कार्रवाई करने पर विचार नहीं कर रहा है।
 
एफएसएसएआई के सीईओ युद्धवीर सिंह मलिक ने कहा, 'हम दूसरे इंस्टेंट नूडल्स ब्रांड की भी जांच करेंगे.. हम दूसरे नूडल्स ब्रांड के नमूने ले रहे हैं।' हालांकि, उन्होंने दूसरे ब्रांड का नाम नहीं बताया। वैसे लोकप्रिय ब्रांडों में आईटीसी का सनफीस्ट येप्पी, एचयूएल का नॉर, निसान फूड्स का टॉप रैमेन और नेपाल के चौधरी समूह का वाई वाई आदि शामिल हैं।
 
मलिक ने कहा, 'सोमवार को हम इंस्टेंट नूडल्स, मैक्रोनी तथा पास्ता के सभी ब्रांडों को प्रकाशित करेंगे, जिन्होंने अपने उत्पादों की बिक्री के लिये एफएसएसएआई से मंजूरी ली है। परीक्षण के लिये इन ब्रांडों के नमूनों को लिया जाएगा।' उन्होंने कहा, 'जिन ब्रांडों या उत्पादों ने मंजूरी नहीं ली है, वे अवैध हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई पर विचार किया जाएगा।' उन्होंने कहा, 'कई ऐसे ब्रांड हैं जिन्होंने एफएसएसएआई से मंजूरी नहीं ली है।'
 
एफएसएसएआई ने शुक्रवार को नेस्ले इंडिया के मैगी की सभी किस्मों को 'असुरक्षित' और 'खतरनाक' बताते हुए उन्हें प्रतिबंधित कर दिया।
 
उत्पादों के ब्रांड एम्बेस्डर के खिलाफ कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर युद्धवीर सिंह मलिक ने कहा, 'फिलहाल नहीं और उन्हें निश्चित रूप से 'संदेह का लाभ' मिलना चाहिए। हालांकि, उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय ब्रांड एम्बेस्डर बने लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।
 
यह पूछे जाने पर कि क्या एफएसएसएआई दूसरे एफएमसीजी उत्पादों के परीक्षण के बारे में विचार करने पर गौर कर रहा है, मलिक ने कहा, 'अगर उन्हें शिकायत मिलती है, हम इसके लिए तैयार हैं।'


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com