मुश्किल में मैगी : दिल्ली के बाद उत्तराखंड में लगा बैन, आर्मी कैंटीन में भी रोक

मुश्किल में मैगी : दिल्ली के बाद उत्तराखंड में लगा बैन, आर्मी कैंटीन में भी रोक

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मैगी की मुश्किलें खत्म नहीं हो रही हैं। दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने भी मैगी पर बैन लगा दिया है। उधर, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि सभी राज्यों से रिपोर्ट मिलने के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस मामले में कार्रवाई करेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय को राज्यों से रिपोर्टों का इंतजार
जेपी नड्डा ने किसी भी तरह की ढील नहीं बरतने की बात कही है। नड्डा ने कहा कि उनके मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों से मैगी के नमूने की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। नड्डा ने बताया कि कई राज्यों की ओर से उन्हें रिपोर्ट मिल चुकी है, जबकि कई राज्य नमूनों की जांच कर रहे हैं और इन सबकी रिपोर्ट बनने के बाद जरूरी एक्शन लिया जाएगा। इसके अलावा केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने राष्ट्रीय उपभोक्ता शिकायत निपटारा आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल, मैगी के कुछ सैंपलों में LED और MSG की मात्रा तय मानकों से ज्यादा पाई गई थी।

सेना की कैंटीन पर भी रोक
सेना की कैंटीन में भी मैगी की बिक्री पर अगले आदेशों तक रोक लगा दी गई है। सेना की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस रोक के तहत देश भर में आर्मी कैंटीन के जरिए मैगी की बिक्री नहीं होगी और यह आदेश बचे हुए स्टॉक पर भी लागू होगा। देश में एक हज़ार से ज्यादा सेना की कैंटीन हैं, जहां से सैनिकों और पूर्व सैनिकों को रिहायती दरों पर सामान मिलता है। आसानी से और कहीं भी बनने के कारण सेना के जवानों की ओर से भी बड़ी मात्रा में मैगी का इस्तेमाल किया जाता है।

केरल, गोवा और चंडीगढ़ में सही पाए गाए सैंपल
केरल और चंडीगढ़ से मैगी के लिए खुशखबरी है। वहां मैगी के सैंपल जांच में सही पाए गए। साथ ही गोवा में भी इस फास्ट फूड के नमूनों की जांच में स्वाद बढ़ाने वाले एमएसजी और सीसे के कोई अवशेष नहीं पाए गए हैं ।

गोवा खाद्य एवं दवा प्रशासन की उप निदेशक ज्योति सरदेसाई ने कहा, राज्य के बाजारों से लिए गए मैगी के नमूनों में ऐसा कोई तत्व नहीं पाया गया जो नुकसानदेह हो। उन्होंने कहा कि नमूने बाजार से और उत्तर गोवा में स्थित नेस्ले की फैक्ट्री से लिए गए थे ।

मगर यूपी से लिए गए नमूनों में मैगी में तय मात्रा से 17 गुना ज्यादा लेड यानी सीसा पाया गया, पैकेट में जिक्र ना होने के बावजूद भी मैगी के मसाले में MSG पाए जाने का आरोप लगा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले, जांच के बाद होगा फैसला
मैगी पर 15 दिन के बैन की घोषणा करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि मैगी के ताजा स्टाक की जांच की जाएगी और उसके बाद फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार शहर में उपलब्ध अन्य सभी ब्रांड के नूडल्स की भी जांच कराएगी और उसकी रिपोर्टों के आधार पर कार्रवाई करेगी।