यह ख़बर 10 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

महाकुंभ 2013 : आखिरी शाही स्नान पर उमड़ा जनसैलाब

खास बातें

  • इलाहाबाद में चल रहे महाकुंभ मेले में महाशिवरात्रि के मौके पर आखिरी शाही स्नान के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब संगम तट पर उमड़ पड़ा। कहा जा रहा है कि महाशिवरात्रि के दिन महाकुंभ के शाही स्नान का ये संयोग 237 सालों बाद आया है।
इलाहाबाद:

इलाहाबाद में चल रहे महाकुंभ मेले में महाशिवरात्रि के मौके पर आखिरी शाही स्नान के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब संगम तट पर उमड़ पड़ा। कहा जा रहा है कि महाशिवरात्रि के दिन महाकुंभ के शाही स्नान का ये संयोग 237 सालों बाद आया है।

संगम के घाटों पर चारों तरफ हर-हर गंगे और हर हर महादेव के नारे गुंजायमान हो रहे हैं। लोग गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी के संगम में स्नान करके शिवमंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

मेला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, सुबह 10 बजे तक 25 लाख से ज्यादा श्रद्धालु स्नान कर चुके हैं। प्रसाशन ने रविवार को करीब 60 लाख लोगों के स्नान की उम्मीद जताई है।

मकर संक्रांति से शुरू हुए 55 दिवसीय महाकुंभ मेला का महाशिवरात्रि के शाही स्नान के साथ ही समापन हो जाएगा। अब तक सात करोड़ से अधिक श्रद्धालु महाकुंभ में स्नान कर चुके हैं।

आखिरी शाही स्नान के लिए एकत्र होने वाली भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। मेले के चप्पे-चप्पे पर अर्धसैनिक बलों के जवानों के साथ-साथ राज्य पुलिस और प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) के जवानों की तैनाती की गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, महाकुंभ से कूच करने वाले नागा संन्यासी और साधु शिवरात्रि के मौके पर वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ में बाबा भोले की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। तड़के से ही विभिन्न अखाड़ों के नागा साधु कतार में बाबा बोले का जलाभिषेक करने में जुटे हैं।