यह ख़बर 12 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मध्यावधि चुनाव की आशंका वाले बयान से पलटीं ममता

खास बातें

  • तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने उस बयान से शनिवार को पलट गई, जिसमें उन्होंने 2013 में मध्यावधि चुनाव होने की आशंका जताई थी।
नई दिल्ली:

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने उस बयान से शनिवार को पलट गई, जिसमें उन्होंने 2013 में मध्यावधि चुनाव होने की आशंका जताई थी। ममता के इस दावे पर बिफरी कांग्रेस ने इससे पहले यह कहते हुए ममता के बयान को खरिज किया था कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

कांग्रेस द्वारा ममता के दावे को खारिज किए जाने के बाद तृणमूल सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने ममता के हवाले से ट्वीट किया, "मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस मामले में सिर्फ आधी सच्चाई को ही खबर बनाया गया है। मुझे खुशी होगी कि संप्रग सरकार अपना कार्यकाल पूरा करे।"

कांग्रेस ने बनर्जी के दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि देश में मध्यावधि चुनाव की बिल्कुल सम्भावना नहीं है, और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करेगी।

कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा, "मैंने बनर्जी का बयान नहीं देखा है, लेकिन एक बात स्पष्ट है कि संप्रग सरकार अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करेगी और चुनाव निर्धारित समय पर (2014 में) ही होगा। मध्यावधि चुनाव का कोई प्रश्न नहीं है। मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी। मैं खासतौर से कह सकता हूं कि अगला लोकसभा चुनाव निर्धारित समय पर ही होगा।"

अल्वी ने कहा, "यदि कोई राजनीतिक दल अपने कार्यकर्ताओं के साथ मध्यावधि चुनाव के बारे में बातें करता है, तो यह उसका अंदरूनी मामला है।"

अल्वी की प्रतिक्रिया ऐसे समय पर आई है, जब बनर्जी ने शुक्रवार को कोलकाता में पार्टी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा था कि उन्हें सूचना मिली है कि एक खास राजनीतिक दल ने 2013 में लोकसभा चुनाव कराने के मुद्दे पर दिल्ली में एक आंतरिक बैठक की है।

इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि कि उसे खुशी होगी यदि जल्द चुनाव होते हैं। वहीं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी ने सरकार को चेतावनी देने के लिए तृणमूल कांग्रेस की कड़ी आलोचना की।

येचुरी ने कहा, "हमें यह सोचने की जरूरत है कि कैसे छोटी पार्टियां सरकार को ब्लैकमेल कर रही हैं।"

बनर्जी ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा था कि उन्हें चुनाव के लिए तैयार रहना चाहिए।

बनर्जी ने कहा था, "मुझे सूचना मिली है कि दिल्ली में इस तरह की एक बैठक हुई है। फिलहाल मैं यह नहीं बताऊंगी कि किस पार्टी ने बैठक की थी। वह पार्टी 2013 में ही लोकसभा चुनाव कराना चाहती है।"

बनर्जी ने कहा था, "किसी भी दिन हमें चुनाव का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम इसका सामना करने के लिए तैयार रहें। और हम ऐसा कुछ न करें जिससे लोग हमारे बारे में गलत समझें।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज्ञात हो कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 2014 में समाप्त होगा।