गुजरात में महंगा हो गया फलों का राजा आम

गुजरात में महंगा हो गया फलों का राजा आम

अहमदाबाद :

गुजरात में इस साल आम के राजा के दामों में आग लगी हुई है। गुजरात की शान कहे जाने वाला केसर आम पिछले साल जो प्रति किलो 70 से 80 रुपये में मिल रहा था, वो इस साल 110 से 120 रुपये किलो मिल रहे हैं। आस्फोन्सो या हापूस कहे जाने वाले आम की कीमतें भी बढ़ी हुई हैं। पिछले साल एक दर्जन हापूस आम की कीमत 300 रुपये के करीब थी, जो इस साल बढ़कर 400 के करीब है।

वजह है पैदावार में गिरावट। अहमदाबाद के बाज़ारों का हाल देखें तो पिछले साल प्रतिदिन 1000 टन आम बाज़ार में आ रहे थे, जो इस साल घटकर 550 से 600 टन रह गए हैं। जब पैदावार कम है तो स्वाभाविक है दाम तो बढेंगे ही। लेकिन ग्राहक कहते हैं कि होलसेल बाज़ार में दाम सिर्फ 15 से 20 प्रतिशत बढ़े हैं लेकिन खुदरा बाज़ार में ये 35 से 40 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं।

जानकार कहते हैं कि आम की पैदावार में गिरावट की मुख्य वजह वातावरण में गड़बड़ी है। इस साल करीब-करीब मार्च महीने तक सर्दियों का असर रहा, गर्मियां देर से शुरू हुईं और गर्मियां शुरू होने के बाद भी बार-बार बेमौसम बारिश व ओलावृष्टी का सिलसिला चलता रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोग बस अब यही इंतज़ार कर रहे हैं कि आम जो फलों का राजा है और साल में सिर्फ एक ही मौसम में खाने को मिलता है, वो इस साल सीज़न खत्म होने से पहले कुछ सस्ते दामों पर खाने को मिले, वरना अगले साल का इंतज़ार करना पड़ेगा।