यह ख़बर 26 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नए घर में दाखिल हुए मनमोहन सिंह

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज मोतीलाल नेहरू मार्ग स्थित अपने नए आवास में चले गए। प्रधानमंत्री के तौर पर पिछले 10 वर्षों से वह 7 रेसकोर्स रोड स्थित आवास में रह रहे थे। तीन मोतीलाल नेहरू रोड स्थित बंगला अपने नए मेहमान की आगवानी के लिए पूरी तरह तैयार था।

राष्ट्रपति भवन में मोदी और उनकी कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अपनी पत्नी गुरशरण कौर के साथ नये आवास पर पहुंचे। उनके सभी सामान पहले ही नए आवास पर भेजे जा चुके हैं।

सिंह का नया बंगला तीन एकड़ में फैला श्रेणी आठ का है। सुसज्जित लॉन और कार्यालय पूर्व प्रधानमंत्री की सभी जरूरतों को पूरी करता है।

इससे पहले चार शयनकक्ष वाला यह बंगला दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का आधिकारिक आवास था, जिन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनावों में हार के बाद इसे खाली कर दिया था। दीक्षित के बंगला खाली करने के बाद सीपीडब्ल्यूडी ने बंगले की फिर से साज-सज्जा की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बंगले में नई संतरी चौकी सहित सुरक्षा के कई उपाय किए गए हैं और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के निर्देश पर चहारदीवारियों को ऊंचा किया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री सिंह एवं उनके परिवार को एसपीजी सुरक्षा हासिल होगी। हालांकि पहले की तुलना में सुरक्षा व्यवस्था थोड़ी कम होगी।

लुटियन जोन स्थित इस बंगले में सिंह और उनकी पत्नी जिंदगी भर रहने के अधिकारी होंगे। इस बंगले में पीपल, गूलर, जामुन, नीम, आम और सेमल सहित करीब 40 वृक्ष हैं, जहां चिड़ियों की करीब 60 प्रजातियां हैं।