सूखे की चपेट से घिरे मराठवाड़ा के एक गांव में शोले 'स्टाइल' में हुआ प्रदर्शन

सूखे की चपेट से घिरे मराठवाड़ा के एक गांव में शोले 'स्टाइल' में हुआ प्रदर्शन

'शोले' में पानी की टंकी का यह दृश्य काफी लोकप्रिय है

औरंगाबाद:

फिल्म ‘शोले’ में का वह सुपरहिट सीन तो आपको याद ही होगा जिसमें धर्मेंद्र पानी की टंकी पर चढ़कर मौसीजी से बसंती का हाथ मांगता है। इसी मशहूर अंदाज को मराठवाड़ा में औरंगाबाद जिले के कुछ गांववालों ने अपनाया है। यह लोग बांध से पानी छोड़ने की मांग को लेकर टंकी पर चढ़ गए। पेठान तहसील के गांववाले पानी की आपूर्ति की मांग को लेकर टंकी पर चढ़ गए। मराठावाड़ा के बाकी इलाकों की तरह उनका गांव लंबे समय से जल-संकट का सामना कर रहा है।
 


इन लोगों ने गांवों में पानी की आपूर्ति की बहाली की मांग की जो बांध में पानी की कमी की वजह से रोक दी गई थी। गर्मियों में अभी देर है लेकिन महाराष्ट्र, विशेषकर मराठवाड़ा में पानी की स्थिति, पहले से ही चिंताजनक बन चुकी है। राज्य में टैंकरों की मांग बढ़ गई है और राज्य को लगातार तीसरे साल पानी की कमी से जूझना पड़ रहा है। पानी की कमी का यह संकट 2015 से ज्यादा गहरा गया है।

मराठवाड़ा में बांधों में पानी का स्तर आठ प्रतिशत तक गिर गया है। जल आपूर्ति एवं सफाई विभाग ने गांव और कस्बों में उपलब्ध करवाए गए पानी के टैंकरों की संख्या में 2015 की तुलना में पांच गुना वृद्धि दर्ज की है। वहीं उत्तर महाराष्ट्र, अमरावती और नागपुर डिविजन जैसे अन्य हिस्सों में भी पानी की स्थिति बहुत खराब है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com