यह ख़बर 05 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पीएम मोदी के श्रीनगर दौरे से पहले आंतकियों ने कश्मीर में किए चौतरफा हमले

उरी:

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के दो चरणों के मतदान में हुई जबरदस्त वोटिंग से आतंकवादी हताश हैं और वे कायराना हरकत को अंजाम दे रहे हैं।

बौखलाए आतंकियों ने शुक्रवार को राज्य में तीन जगहों पर हमला किया। बारामूला जिले के उरी में आतंकियों ने आर्मी कैंप पर हमला किया। आतंकियों से मुठभेड़ में सेना के 8 जवानों और एक अफ़सर के अलावा तीन पुलिसवाले भी शहीद हुए। इस मुठभेड़ सेना ने छह आतंकियों को मार गिराया है। उधर, त्राल में आतंकियों के हमले में एक नागरिक की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य घायल हो गए। इसके अलावा शोपियां में भी पुलिस थाने के पास हमला हुआ, लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। वहीं आतंकियों ने सौरा में भी हमला किया।

सीमा पार से आए आतंकियों का एक जत्था उरी में सेना के कैंप के अंदर घुस गया। आतंकवादियों ने स्थानीय पुलिस गार्डों पर भी गोलियां चलाईं, जो गोली चलने की आवाज सुनते ही दौड़कर घटनास्थल पर पहुंचे थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उरी तहसील के मोहरा इलाके में सुबह तीन बजकर 10 मिनट पर सेना के शिविर पर आतंकवादियों ने हमला किया और सुरक्षा बलों के साथ उनकी जमकर मुठभेड़ हुई।

मारे गए आतंकवादियों से छह एके राइफल, 55 मैगजीन, दो शॉटगन, रात में देखे जाने वाले दो दूरबीन, चार रेडियो सेट, 32 अप्रयुक्त ग्रेनेड, एक चिकित्सा किट और काफी मात्रा में युद्ध का सामान जब्त किया गया। सूत्रों के मुताबिक, इन आतंकियों के पास से मिले एके 47, ग्रेनेड और खाने के पैकेटों पर पाकिस्तान की मुहर लगी है।

उल्लेखनीय है कि पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को श्रीनगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करने जाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री ने इन आतंकी हमलों की निंदा करते हुए कहा कि यह राज्य में भारी मतदान से पैदा हुए उम्मीद भरे माहौल को बिगाड़ने के लिए 'जानबूझकर किया गया प्रयास' है। उन्होंने देश के लिए जान न्यौछावर कर देने वाले सैनिकों को सलाम किया।

हमलों में जान गंवाने वाले सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि देते हुए मोदी ने कहा, '125 करोड़ भारतीय हमारे उन वीर सैन्यकर्मियों को नमन करते हैं जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया है। ये जवान देश के लिए जिए और मरे हैं। हम उन्हें नहीं भूलेंगे।'

वहीं जम्मू क्षेत्र के रजौरी में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान को इसे रोकने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान को अगर इसे रोकने में समस्या आ रही है तो उन्हें भारत से वार्ता करनी चाहिए। हम उनका सहयोग करने को इच्छुक हैं।' उन्होंने कहा कि सीमा पार से घुसपैठ जारी है और पाकिस्तान से आतंकवादी घुसकर यहां विध्वंस मचाते हैं। उन्होंने पूछा, 'क्या पाकिस्तान इसके लिए जवाबदेह नहीं है।'

दिल्ली में रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने बताया, यह संभव है कि यह चुनाव के कारण हुआ हो.. हम लोग शेष आतंकवादियों का भी सफाया कर देंगे।

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमला, शांति और सामान्य स्थिति को बाधित करने का 'हताश प्रयास' है। उन्होंने टवीट् किया, इससे शांति और सामान्य स्थिति को बाधित करने के आतंकवादियों के स्तर का एक बार फिर पता चलता है। उमर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने हमले का जवाब दिया।

गौरतलब है कि राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए अब तक हुए दो चरणों के मतदान के दौरान बंपर वोटिंग हुई है, जिससे साफ पता चलता है कि लोग खौफ के साये से निकलकर अपने मताधिकार का जमकर प्रयोग कर रहे हैं। आतंकी इससे बौखलाए हुए हैं और यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में वहां ऐसी घटनाओं में तेजी देखी जा रही है।

अभी गत शनिवार को ही श्रीनगर के लाल चौक पर हथगोले से हमला किया गया था, जिसमें एक बच्चा सहित आठ लोग घायल हो गए थे। इससे कुछ दिन पहले, जम्मू के अरनिया सेक्टर में 36 घंटे से भी ज्यादा वक्त तक चली भीषण मुठभेड़ में चार आतंकियों को मार गिराया गया था। आतंकियों के साथ मुठभेड़ में तीन फौजी शहीद हो गए थे और पांच नागरिकों की भी जान चली गई थी।

(इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com