विमान के उतरते समय एयर इंडिया के पायलटों ने कहा 'मे-डे, मे-डे' : लेखक विलियम डेलरिंपल

विमान के उतरते समय एयर इंडिया के पायलटों ने कहा 'मे-डे, मे-डे' : लेखक विलियम डेलरिंपल

लेखक विलियम डेलरिंपल

नई दिल्ली:

दिल्ली एयरपोर्ट पर सोमवार रात को इमरजेंसी लैंडिंग करने वाले एयर इंडिया के विमान में लेखक विलियम डेलरिंपल भी सवार थे। उन्होंने खराब विमान के उड़ान भरने को लेकर सवाल उठाए हैं।

डेलरिंपल ने NDTV को बताया कि खजुराहो-वाराणसी-दिल्ली की उड़ान लगभग रद्द हो गई थी, लेकिन यात्रियों को अंतिम समय में बताया गया कि विमान ठीक हो गया है और खजुराहो से दिल्ली की उड़ान भरेगा।

साल में ज्यादातर समय दिल्ली में बिताने वाले ब्रिटिश लेखक ने कहा, "उड़ान भरने के समय विमान में खराबी थी।"

उन्होंने कहा कि इस विमान में अपने बेटे के साथ एयर इंडिया का एक इंजीनियर भी सफर कर रहा था, उसने कहा कि 'वह बहुत नर्वस है, क्योंकि उसे नहीं लगता कि विमान को ठीक कर लिया गया है। वह प्रार्थना कर रहा था।'

एयरबस 320 के दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग करने के बाद कुछ यात्रियों ने मामूली चोट लगने की शिकायत की। एयर इंडिया ने कहा कि एयरक्राफ्ट में हाइड्रॉलिक खराबी आ गई थी, जिससे लैंड करते समय उसमें आग लग गई। हवाईपट्टी को छूते ही 21 साल पुराने विमान के निचले भाग में बाईं ओर लपटें उठती हुई देखी गईं।    

विमान में सवार 153 यात्रियों को जल्दी से उतार करके विमान को खींचकर दूर ले जाया गया। चोटग्रस्त यात्रियों का एयरपोर्ट के हॉस्पिटल में उपचार किया गया।

डेलरिंपल ने कहा, "जैसे ही विमान हवाईपट्टी पर उतरने लगा उन्होंने कहा, 'मे-डे, मे-डे, यात्रियों खाली करो...', क्योंकि उन्हें पता था कि कोई बड़ी खराबी आ गई है।"
 
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने कल रात कहा था, "पायलटों को विमान के लैंडिंग से पहले हवा में होने के दौरान ही हाइड्रॉलिक सिस्टम में रिसाव का पता चला था।"

एयर इंडिया के मुख्य प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा, "लैंडिंग के बाद विमान के एक पहिए से धुआं निकलता हुआ दिखा और इसे ध्यान में रखते हुए स्थापित प्रक्रिया और प्रोटोकॉल के तहत यात्रियों को उतार दिया गया।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि पिछले महीने हुई एक घटना में दिल्ली से उड़ान भरने वाले एयर इंडिया के एक विमान का बेंगलुरू के कैंपे गौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद टायर फट गया था।