अमित शाह से आज मुलाकात कर सकती हैं महबूबा मुफ्ती, जम्मू-कश्मीर में 1 मार्च को सरकार गठन संभव

महबूबा मुफ्ती की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में मुफ्ती मुहम्मद सईद के नेतृत्व में पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार 1 मार्च को शपथ ले सकती है और दोनों दलों ने अफस्पा और अनुच्छेद 370 पर मतभेदों समेत अन्य सभी मुद्दों पर सहमति का रास्ता निकाल लिया है।

गठबंधन को औपचारिकता प्रदान करने के लिए पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती मंगलवार को नई दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिल सकती हैं।

सात हफ्तों से दोनों दलों के बीच सरकार बनाने को लेकर बातचीत चल रही है। इसके बाद पीडीपी संरक्षक सईद इस हफ्ते के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। दोनों दलों के बीच चल रही बातचीत से जुड़े सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 1 मार्च को हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार 1 मार्च की तारीख को इसलिए चुना गया, क्योंकि यह एक शुभ दिन है। सूत्रों ने कहा कि सईद छह साल तक राज्य के मुख्यमंत्री होंगे, वहीं बीजेपी के निर्मल सिंह उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं। सईद ने इससे पहले कांग्रेस के साथ गठबंधन में 2002 से तीन साल तक सरकार चलाई थी।

पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में पीडीपी को 87-सदस्यीय विधानसभा में 28 सीटें मिली हैं और वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। बीजेपी को 25 सीटें मिली हैं। आखिरी समय में किसी तरह के अवरोध की आशंका को खारिज करते हुए सूत्रों ने कहा कि सहमति हो चुकी है और सईद-मोदी की मुलाकात के बाद न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) को जारी किया जाएगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com