पाकिस्तान से होने वाली बातचीत में भारत का होगा एक ही एजेंडा 'आतंकवाद'

पाकिस्तान से होने वाली बातचीत में भारत का होगा एक ही एजेंडा 'आतंकवाद'

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और गृह मंत्री राजनाथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

23 अगस्त को पाकिस्तान के साथ होने वाली बातचीत में भारत का एक ही एजेंडा होगा- आतंकवाद। इस बातचीत के लिए पूरा मसौदा तैयार किया जा रहा है। इसके लिये देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाक़ात कर निकले। वो पाकिस्तान की हरक़तों का पुलिंदा तैयार करने में जुटे हैं।

एनडीटीवी इंडिया को मिली जानकारी के मुताबिक भारत पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरने के लिए एक नया डोज़ियर बना रहा है। मुद्दा पाकिस्तान की तरफ़ से लगे आरोपों के जवाब देने का है। पाकिस्तान समझौता एक्सप्रेस धमाकों की जांच पर भारत को घेर रहा है। भारत का जवाब है कि मामला अभी अदालत में है और मुख्य आरोपी जेल में। जबकि इस मामले को भारतीय राज्य की शह नहीं है, जबकी 26/11 का हमला पाकिस्तान से हुआ। उसमें पाकिस्तान के स्टेट ऐक्टरों का हाथ साबित है।


इसके ज्यादतर आरोपी जेल के बाहर हैं और केस का कोई नतीजा निकलता नहीं दिख रहा है। भारत याद दिलाएगा कि अब 26/11 के लेटर ऑफ रोगेटरीज़ पर अमल नहीं हुआ है। पाकिस्तान बलूचिस्तान का मुद्दा भी उठाएगा जिसे भारत पाकिस्तान की अपनी गलती मानता है। पाकिस्तान में लश्कर के चल रहे आतंकी शिविरों की जानकारी भी पाकिस्तान को दी जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुरदासपुर के हमलावर भी पाकिस्तान से आए थे जिसके सबूत के तौर पर उनका जीपीएस सिस्टम और नाइट विज़न डिवाइस भी पाकिस्तान को सौंपे जाएंगे। इस नए डोज़ियर में भारत पाकिस्तान में छुपे अपने मोस्ट वांटेड मुजरिमों की लिस्ट भी सौंपने जा रहा है।