यह ख़बर 14 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हिमाचल के कई हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके

खास बातें

  • ये झटके कांगड़ा और धर्मशाला के अलावा राज्य के कुछ और दूसरे हिस्सों में भी महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई। भूकंप का केंद्र कांगड़ा बताया जा रहा है।
धर्मशाला:

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। ये झटके कांगड़ा और धर्मशाला के अलावा राज्य के कुछ और दूसरे हिस्सों में भी महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई है।

भूकंप का केंद्र कांगड़ा बताया जा रहा है। कांगडा के लोगों के मुताबिक पहला झटका रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर आया और इसके चार मिनट बाद ही एक और झटका महसूस किया गया। घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और काफी देर तक सड़कों पर बैठे रहे।

इस भूकंप से अभी तक जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन कुछ घरों में दरार आने की सूचना है। कांगड़ा में इससे पहले 1905 में एक बड़ा भूकंप आ चुका है, जिसमें 20 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। हाल ही में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन ने हिमाचल सरकार को जानकारी दी थी कि राज्य में भूकंप से बड़े पैमाने पर नुकसान की आशंका है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनडीएमए ने कहा है कि हिमाचल भूकंप के लिहाज से रिक्टर स्केल के जोन पांच में आता है और इस बात का अंदेशा है कि इस इलाके में भूकंप बड़ी तबाही ला सकता है। राज्य के मुख्य सचिव ने एनडीएमए से जारी की गई चेतावनी की पुष्टि की है और प्रशासन को अलर्ट रहने को कहा है।