हत्या से 15 दिन पहले लेखक कलबुर्गी ने अपनी सुरक्षा लौटा दी थी

हत्या से 15 दिन पहले लेखक कलबुर्गी ने अपनी सुरक्षा लौटा दी थी

प्रो. एमएम कलबुर्गी का फाइल फोटो...

धारवाड़ (कर्नाटक):

जाने माने कन्नड लेखक प्रो. एमएम कलबुर्गी की हत्या की जांच सीआईडी होगी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सोमवार को इसका एलान किया। यही नहीं राज्य के कानून मंत्री का कहना है कि उन्होंने मामले में सीबीआई को चिट्ठी लिखकर कहा है कि अगर संभव को तो इस मामले की जांच करें।

डॉ एम एम कलबुर्गी की हत्या की खबर से लोगों में इस कदर गुस्सा है कि पूर्व वीसी के अंतिम संस्कार के दौरान भी 'हमें न्याय चाहिए' के नारे लगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पिछले साल कलबुर्गी को सुरक्षा के तौर पर एक गनमैन दिया गया था लेकिन पंद्रह दिन पहले डॉक्टर के आवेदन पर ही यह सुरक्षा उनसे वापिस ले ली गई थी। कलबुर्गी को रविवार की सुबह उनके घर के सामने ही गोली मार दी गई। वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने हमलावरों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की बात कही है।

हम्पी विश्वविद्यालय के पूर्व वीसी डॉ कलबुर्गी के धरवाड़ स्थित घर पर सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर दरवाज़े की घंटी बजी। कलबुर्गी ने जैसे ही दरवाज़ा खोला उनके सीने और माथे पर गोली मार दी गई। धरवाड़ पुलिस के चीफ रविंद्र प्रसाद का कहना है कि हमलावर बाइक पर आए थे और उनकी तलाश जारी है।  इस हत्या की छानबीन का काम पुलिस की छह सदस्यीय विशेष जांच टीम करेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

77 साल के विचारक के पड़ोसियों का कहना है कि कलबुर्गी को कई बार जान से मारने की धमकियां मिल चुकी थी लेकिन उन्होंने कभी भी उसे गंभीरता से नहीं लिया। उनके विचारों और लेख का विरोध करने वाले हिंदू दक्षिणपंथियों ने उन्हें कई बार 'हिंदू-विरोधी' भी कहा।  बता दें कि साहित्य अकादमी पुरस्कार पाने वाले लेखक और शोधकर्ता डॉ कलबुर्गी अक्सर धार्मिक और सामाजिक मुद्दों पर अपनी टिप्पणियों की वजह से विवादों में घिरे रहे।