यह ख़बर 08 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मोदी इफेक्ट : गृह मंत्रालय और कार्मिक विभाग में विशेष सफाई अभियान

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में कार्यालयों की साफ सफाई का विशेष अभियान रविवार को शुरू हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों महत्वपूर्ण विभागों में स्टाफ के लिए कामकाज का स्वस्थ माहौल बनाने के उद्देश्य से ये अभियान शुरू किया गया। इसके तहत चीजों को व्यवस्थित किया जाएगा और पुरानी एवं अनचाही फाइलों को हटाकर सफाई की जाएगी।

दोनों ही विभागों के स्टाफ से कहा गया है कि वे अपने कामकाज की जगह को साफ सुथरा रखें।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय और कार्मिक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि उनके मातहत साफ सुथरे कार्यालयों में कार्य करें।

कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने हाल ही में केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों के सचिवों को पत्र लिखकर कामकाज की जगह को साफ रखने की आवश्यकता जतायी थी।

अधिकारी ने बताया कि सेठ ने प्रधानमंत्री के निर्देश पर सभी सचिवों को ये पत्र लिखा। सरकार जनता की इस धारणा को दूर करना चाहती है कि सरकारी इमारतें और कार्यालय गंदे होते हैं।

विभाग प्रमुखों से कहा गया है कि वे अनचाही फाइलें हटा दें ताकि उपयोग के लिए अधिक जगह बनाई जा सके।

अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि उनके परिसर साफ सुथरे हों और वहां अनावश्यक निर्माण सामग्री न पड़ी हो। कुछ कार्यालय ऐसे हैं, जहां वर्षों से निर्माण सामग्री पड़ी हुई है। कुछ कार्यालय परिसरों में उपयोग में नहीं आ रहे बेकार वाहन खड़े हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल ही में गृहमंत्री राजनाथ सिंह और कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने अपने तहत आने वाले कार्यालयों और विभागों का दौरा किया था। दोनों मंत्रियों ने अधिकारियों से बात कर निर्देश दिया था कि वे कामकाज की जगह को साफ रखना सुनिश्चित करें।