यह ख़बर 19 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नीतीश ने कहा, सिद्धांत विहीन राजनीति का बोलबाला हो गया

फाइल फोटो

दरभंगा:

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि आज सिद्धांत विहीन राजनीति का बोलबाला हो गया है।

एक कार्यक्रम में नीतीश ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आज सिद्धांत विहीन राजनीति का बोलबाला हो गया है। उन्होंने कहा कि गांधीजी ने राजनीति में सिद्धांत और आदर्श की रक्षा पर बल दिया था, लेकिन आज उनके सिद्धांतों एवं आदर्शों का फायदे के लिए उपयोग हो रहा है, पर कोई उस पर अमल नहीं कर रहा है।

नीतीश ने स्वयं द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया, लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं कर्पूरी ठाकुर के सिद्धांतों की राजनीति करने का दावा करते हुए कहा कि सिद्धांतों की रक्षा के लिए वह कई पदों की कुर्बानी दे सकते हैं।

नीतीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर उनपर निशाना साधते हुए कहा कि स्वच्छता कहने मात्र से नहीं होता इसके लिए मन की स्वच्छता जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज लोगों के मन में जहर भरा जा रहा है।

नीतीश ने कहा कि गांधी ने कहा था कि अच्छी साधना के लिए साधक भी अच्छा होना जरूरी है। नीतीश ने कहा कि साधना की पवित्रता और सिद्धांत के प्रति निष्ठा नहीं रहे तो ऐसी राजनीति नहीं करनी चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीतीश ने गांधी दर्शन की चर्चा करते हुए कहा कि गांधीजी ने बिना कर्म के धन, आत्मा के बिना सुख, चरित्र के बिना ज्ञान, नैतिकता के बिना व्यापार, मानवता के बिना विज्ञान, त्याग के बिना पूजा और सिद्धांत के बिना राजनीति नहीं करने की सलाह दी है।