मॉनसून के आने में हो सकती है एक हफ़्ते की देरी, सात जून को केरल पहुंचेगा: मौसम विभाग

मॉनसून के आने में हो सकती है एक हफ़्ते की देरी, सात जून को केरल पहुंचेगा: मौसम विभाग

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस बार मॉनसून के केरल पहुंचने में एक हफ़्ते की देरी हो सकती है। माना जा रहा है मॉनसून 1 की बजाए 7 जून को केरल पहुंचने की संभावना है।

लोग कर रहे बारिश का इतंजार...
आईएमडी ने मॉनसून से जुड़ी भविष्यवाणी करते हुए आज कहा, ‘पूर्वानुमान दर्शाते हैं कि इस साल केरल में मॉनसून पहुंचने में थोड़ी देर हो सकती है। दक्षिण पश्चिम मॉनसून सात जून को केरल पहुंच सकता है। प्रारूप की त्रुटि के आधार पर चार दिन ऊपर-नीचे हो सकते हैं।’ आमतौर पर एक जून को केरल पहुंच जाने वाले मॉनसून में देरी देश के लिए अच्छी खबर नहीं है क्योंकि भारी गर्मी झेल रहे लोग बहुत उत्सुकता के साथ बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि वर्ष 2015 को छोड़कर पिछले 11 साल में की गई मौसम संबंधी भविष्यवाणियां सही साबित हुई हैं। इसमें चार दिन ऊपर-नीचे होने की गुंजाइश त्रुटि के रूप में रखी गई है। आईएमडी के महानिदेशक लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने कहा कि मॉनसून में देरी होना कोई ‘असामान्य’ बात नहीं है।

28 मई और 30 मई के आसपास केरल पहुंचेगा मॉनसून
हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिण भारत के राज्यों को भारी गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि आगामी दिनों में कुछ बारिश हो सकती है। राठौड़ ने कहा, ‘इस समय बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो एक डिप्रेशन (दबाव क्षेत्र) बन जाएगा और आज रात तक तमिलनाडु तट पर पहुंचेगा। इससे इस राज्य में, दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में और केरल के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश होगी।’ मौसम पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट ने कहा था कि मॉनसून 28 मई और 30 मई के आसपास केरल पहुंचेगा। आईएमडी ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी है कि मॉनसून इस साल ‘सामान्य से अच्छा’ रहेगा।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com