भारत को और भी सर्जिकल स्‍ट्राइक्‍स की पड़ सकती है जरूरत : पूर्व विदेश सचिव

भारत को और भी सर्जिकल स्‍ट्राइक्‍स की पड़ सकती है जरूरत : पूर्व विदेश सचिव

एनडीटीवी से बात करते पूर्व विदेश सचिव शशांक

नई दिल्‍ली:

पूर्व विदेश सचिव शशांक ने कहा कि आतंकी दोबारा एकजुट होकर भारत पर हमला करते हैं तो सेना को फिर से सर्जिकल स्ट्राइक करना पड़ेगा. उनके मुताबिक अब भारत को दूसरे सेक्टरों में भी ऐसा करने की ज़रूरत पड़ सकती है.

हालांकि ये इसपर निर्भर करेगा कि आतंकी संगठन आने वाले दिनों में आगे बढ़ते हैं या पीछे हटते हैं. देश की तरफ से आतंकी कैंपों पर हुए पहले सर्जिकल स्ट्राइक को जानकार महज एक शुरुआत के तौर पर देख रहे हैं. उनके मुताबिक भारत को पूरे एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पार आतंकियों की मूवमेंट पर नज़र रखनी होगी साथ ही सर्जिकल स्ट्राइक की क्षमता बढ़ाने की ओर काम करना होगा.

सुरक्षा जानकार ये भी मानते हैं कि भारत को सामरिक स्तर पर भी एक नया गठबंधन बनाना होगा, इसके लिए संयुक्त राष्ट्र के स्थायी सदस्यों जैसे अमेरिका और चीन को भरोसे में लेना चाहिए. पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा, 'अगर पाकिस्तान सीमा-पार आतंकवाद बंद नहीं करता है तो भारत को आतंकी ढ़ांचा खत्म करने के लिए फिर सख्त कार्रवाई करने की ज़रूरत पड़ेगी.'

जाहिर है भारत की इस कार्रवाई के बाद तस्वीर बदल चुकी है और आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर तनाव के हालात रह सकते हैं. ऐसे में बात चाहे इंफ्रास्ट्रक्चर की हो या साजोसामान सप्लाई की, उसके लिए नए सिरे से सारे बंदोबस्त किए जाने चाहिए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com