यह ख़बर 23 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक की ओर से भारी फायरिंग, दो भारतीय नागरिकों की मौत, चार घायल

जम्मू:

पाकिस्तान की तरफ से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारी गोलीबारी में भारत के दो नागरिक मारे गए हैं। हाल के सालों में यह पहली बार है जब सीमा के पास बसे स्थानीय गांवों में पाकिस्तानी गोलीबारी के चलते भारतीय नागरिक मारे गए हैं।

आरएस पुरा में संघर्षविराम उल्लंघन के इस मामले में एक बीएसएफ जवान समेत पांच लोग घायल भी हुए हैं। पाकिस्तानी गोलीबारी में एक ही परिवार के कुल छह लोग सीधा निशाना बने। इनमें से एक शख्स और उसके बच्चे ने दम तोड़ दिया, जबकि चार अन्य अभी अस्पताल में हैं।

शुक्रवार रात से लगातार जारी पाकिस्तान की फायरिंग में बीएसएफ के 22 पोस्टों को निशाना बनाया गया। जब से केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी है, तब से पाकिस्तान की ओर से 70 बार से ज्यादा संघर्षविराम उल्लंघन हो चुका है।

मध्यरात्रि के बाद पाकिस्तान की ओर से पुंछ के हमीरपुर उपसेक्टर में और आरएस पुरा तथा अरनिया की पूरी सीमा पट्टी को निशाना बनाया गया। इसके तत्काल बाद आपात योजना के तहत सीमावर्ती गांवों में रहे 3,000 से अधिक लोगों को वहां से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ के जवानों ने फौरन पोजीशन ली और जवाबी कार्रवाई की।

पाकिस्तान की ओर से हो रही लगातार फायरिंग की वजह से सीमा के गांवों पर लोगों को अपनी रातें बंकर में गुजारनी पड़ रही हैं। गोलीबारी की वजह से वहां के स्थानीय लोगों में काफी खौफ है और उन्हें खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। पाकिस्तानी फायरिंग से सीमा पर बसे घरों को नुकसान पहुंचा है। लगातार संघर्षविराम उल्लंघन के बढ़ते मामलों से स्थानीय नागरिकों का यहां रहना दूभर हो गया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com