जानें मोदी सरकार के मंत्रियों ने कहां बनाई संपत्ति, कहां किया निवेश

जानें मोदी सरकार के मंत्रियों ने कहां बनाई संपत्ति, कहां किया निवेश

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

सुरेश प्रभु, सदानंद गौड़ा, अशोक गजपति राजू और रविशंकर प्रसाद उन कुछ मंत्रियों में शामिल हैं जिन्होंने बांड और स्टॉक जैसे वित्तीय निवेश किए हैं जबकि केंद्रीय कैबिनेट के अधिकतर सदस्यों ने रियल इस्टेट में निवेश को प्राथमिकता दी है।

सुषमा और वेंकैया का अपना वाहन नहीं
प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा ‘केंद्रीय मंत्रियों की संपत्ति और देनदारी’ के जारी ब्यौरे के मुताबिक सुषमा स्वराज और वेंकैया नायडू जैसे कुछ नेताओं के नाम पर कोई वाहन नहीं है जबकि कई अन्य के पास लग्जरी गाड़ियों सहित कई गाड़ियां हैं। साथ ही अधिकतर मंत्रियों के पास आभूषण हैं जबकि उनकी कुल संपत्ति में घर और फ्लैट ज्यादा हैं। अधिकतर मंत्रियों ने ‘हाथ में नकदी’ की जो घोषणा की है उसमें कुछ हजार रुपये ही हैं जबकि सुषमा स्वराज, अशोक गजपति राजू और रामविलास पासवान सहित कई मंत्रियों ने सावधि जमा में अपना धन लगाया है।

महेश शर्मा के पास पांच घर
संपत्तियों की घोषणा पिछले वित्त वर्ष 2014-15 के लिए की गई है और ब्यौरे को 30 जनवरी 2016 को पीएमओ की वेबसाइट पर अपडेट किया गया। राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, मनोहर पर्रिकर, मेनका गांधी और हर्षवर्धन सहित कुछ मंत्रियों ने अभी तक ब्यौरा नहीं दिया है। केंद्रीय स्वतंत्र राज्यमंत्री महेश शर्मा ने 19.19 करोड़ रुपये के पांच घरों का खुलासा किया है जिसमें एक पैतृक आवास है। उन्होंने कंपनी के शेयरों में भी निवेश किया है और उनके पास दो कार - टोयोटा लैंड क्रूजर और मित्सुबिशी लांसर हैं।

स्मृति ईरानी का फ्लैट और अपार्टमेंट
जितेन्द्र सिंह की संपत्ति में जम्मू में 1 . 97 करोड़ रुपये का एक घर और 33 लाख रुपये की कृषि भूमि है। कैबिनेट मंत्रियों में स्मृति ईरानी के पास मुंबई में 90 लाख रुपये का ‘आवासीय फ्लैट’ और गोवा में 87 . 50 लाख रुपये का ‘आवासीय अपार्टमेंट’ है। उनकी चल संपति में दो कार, आभूषण, बैंक जमा, एफडी, एनएससी और गैर सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर शामिल हैं।

राधा मोहन सिंह और थावरचंद गहलोत हथियारों के भी मालिक
राधा मोहन सिंह ने बिहार और नोएडा में 62 लाख रुपये की संपत्ति का खुलासा किया है। बिहार में उनकी कृषि और गैर कृषि भूमि भी है। सिंह के पास कोई वाहन नहीं है और उन्होंने अपना धन एफडी में लगाया है। उनकी अन्य चल संपत्ति में सोना, दो मोबाइल, एक घड़ी, एक रिवॉल्वर और एक राइफल शामिल है। थावरचंद गहलोत के पास 39 लाख रुपये के दो घर, एक पेट्रोल पम्प (वर्तमान बाजार मूल्य 1 . 6 करोड़ रुपये), दो मोटरसाइकिल, एक टैंकर लॉरी, दो कार (मारुति स्विफ्ट और टाटा सफारी) और एक स्कूटी है। उनकी अन्य संपत्ति में सोने के आभूषण, मोबाइल, आईपैड और बैंक जमा है। उनके पास भी एक रिवॉल्वर और एक बंदूक है।

बीरेंद्र सिंह की दो लक्जरी कारें
बीरेन्द्र सिंह के पास हरियाणा में तीन मकान और दिल्ली में एक मकान है। उनके पास हरियाणा में कृषि और व्यावसायिक भूमि भी है। उनके पास दो कार -मर्सिडिज और इनोवा हैं तथा एफडी एवं अन्य बैंक जमा राशि है। नरेन्द्र सिंह तोमर ने मध्यप्रदेश में आवासीय संपत्ति का खुलासा किया है। उनके पास आभूषण, एफडी और बीमा पॉलिसी भी है।

हरसिमरत और राजू का शेयर बाजार में निवेश
हरसिमरत कौर बादल की संपत्ति में बैंकों में निवेश, गैर सूचीबद्ध कंपनियों में शेयर और शेयरखान लिमिटेड में निवेश एकाउंट शामिल है। अशोक गजपति राजू ने बैंक खाते, एफडी के साथ ही शेयर और विभिन्न कंपनियों के बांड का खुलासा किया है। शेयरों में टाटा स्टील, एग्रो टेक फूड्स, अशोक लीलैंड, बालाजी टेलीफिल्म्स, केयर्न इंडिया, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, धनलक्ष्मी बैंक, एक्जाइड, हैवेल्स आदि कंपनियों के शेयर शामिल हैं। राजू ने संपत्ति का ज्यादा विस्तार से ब्यौरा दिया है जिसमें एक जीप और एक टाटा नैनो कार शामिल है। उनकी अचल संपत्ति में जमीन तथा व्यावसायिक और आवासीय संपत्ति शामिल है।

रविशंकर प्रसाद का 25 संस्थानों में निवेश
जेपी नड्डा ने बचत खाता, सावधि जमा और बीमा पॉलिसियों का खुलासा किया है लेकिन कहा कि उनका शेयर या बांड में कोई निवेश नहीं है। उन्होंने दो कार, आभूषण और आवास तथा जमीन की जानकारी दी है। रविशंकर प्रसाद की संपत्ति में बैंक में जमा राशि और 25 वित्तीय संस्थानों में निवेश शामिल है। इसमें दो लाख 54 हजार 156 रुपये ‘सहारा मल्टी प्लस में निवेश’ की राशि भी शामिल है।

पासवान के पास जमीन और फ्लैट, उमा भारती की चार अचल संपत्तियां
रामविलास पासवान ने बिहार में एक फ्लैट और कृषि भूमि के बारे में जानकारी दी है लेकिन उनके पास कोई आभूषण, कार या वित्तीय निवेश नहीं है। उनकी पत्नी ने आभूषण, एक प्रोपराइटरशिप फर्म और एक पेट्रोल पम्प होने की जानकारी दी है। उमा भारती ने चार आवासीय संपत्तियां होने की जानकारी दी है जिसमें दो पैतृक और दो उनके द्वारा खरीदी गई हैं। उनके पास सोना, चांदी और बैंक जमा राशि तथा एफडी और एक बीमा पॉलिसी है लेकिन उनके पास कार नहीं है।

सुरेश प्रभु फ्लैट और जमीन के मालिक, गौड़ा के पास 6 अचल संपत्तियां
सदानंद गौड़ा ने छह आवासीय संपत्तियों का खुलासा किया है। उनके पास सात जमीन पारसल, कार, टेलीफोन, मोबाइल, कम्प्यूटर, एक बंदूक और एक रिवॉल्वर है। इसके अलावा उनके पास आभूषण, बैंक खाते और स्टॉक, बांड में निवेश है। सुरेश प्रभु के पास मुंबई में एक फ्लैट है और महाराष्ट्र कृषि भूमि तथा गोवा में गैर कृषि भूमि है। उन्होंने म्युचुअल फंड, बांड और सूचीबद्ध तथा गैर सूचीबद्ध कंपनियों में निवेश किया है लेकिन उनके पास सावधि जमा राशि नहीं है।

वेंकैया नायडू के पास न तो जमीन, न ही वाहन
एम वेंकैया नायडू के पास कोई जमीन, आवासीय संपत्ति या व्यावसायिक संपत्ति नहीं है जबकि उनकी पत्नी के नाम कुछ संपत्ति है। उनके पास 28 लाख रुपये से ज्यादा बैंक जमा राशि है लेकिन शेयरों, बांड में कोई निवेश नहीं है। उनकी संपत्ति में कार या आभूषण भी नहीं है। उनकी पत्नी के नाम से भी कोई वाहन नहीं है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुषमा स्वराज के पास दिल्ली में फ्लैट
सुषमा स्वराज ने दिल्ली में आवासीय फ्लैट होने की जानकारी दी है और पलवल में उनकी पैतृक जमीन है। उनकी चल संपति में आभूषण (23 लाख रुपये से ज्यादा) और एफडी है। उनके नाम से कोई कार नहीं है लेकिन उनके पति के पास दो कार (मर्सिडीज और वॉक्सवैगन) हैं। सुषमा और उनके पति ने घोषणा की है कि उनका ‘स्टॉक, शेयर, कंपनियों या म्युचुअल फंड में कोई निवेश नहीं है’ और उनकी कोई ‘बीमा पॉलिसी नहीं’ है।