केरल के 'निर्भया' मामले में युवती की मां अस्‍पताल में भर्ती, तीन लोगों को हिरासत में लिया गया

केरल के 'निर्भया' मामले में युवती की मां अस्‍पताल में भर्ती, तीन लोगों को हिरासत में लिया गया

केरल की यह घटना दिल्ली के निर्भया मामले से मिलती-जुलती मानी जा रही है।

तिरुवनंतपुरम:

केरल के एर्नाकुलम जिले में 30 साल की एक दलित महिला से कथित बलात्कार और उसकी नृशंस हत्या के सिलसिले में तीन व्यक्ति पूछताछ के लिए हिरासत में लिए गए हैं। इस घटना को लेकर पूरे केरल में आक्रोश फैल गया है तथा मंगलवार को छात्रों व मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

पुलिस ने बताया कि 28 अप्रैल को एर्नाकुलम जिले के पेरूम्बवूर में गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली कानून की इस छात्रा से उसके ही घर में बलात्कार किया गया और उस पर धारदार हथियार से नृशंस वार किया गया एवं उसकी हत्या कर दी गई।

इस अपराध के सिलसिले में अब तक कोई औपचारिक गिरफ्तारी नहीं हुई है। इस घटना ने राज्य को हिलाकर रख दिया है और 16 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इसे लेकर राजनीति तेज हो गई है।

शरीर पर करीब 20 जख्म
एर्नाकुलम रेंज के पुलिस महानिरीक्षक महिपाल यादव ने बताया कि गला घोंटने और गला दबाने के संकेत हैं तथा उसके गले, छाती और कई अन्य अंगों पर 13 जख्म हैं। कुछ रिपोर्ट में उसके शरीर पर करीब 20 जख्म होने की बात कही गई है और यह भी कि उसकी आंतें बाहर आ गई थीं।

निर्भया कांड से समानता
इस वारदात को साल 2012 में दिल्ली में एक चलती बस में एक युवती से हुए सामूहिक बलात्कार की घटना से समानता की वजह से 'केरल का निर्भया कांड' करार दिया जा रहा है। दिल्ली की बलात्कार पीड़िता की बाद में मौत हो गई थी।

पुलिस ने बताया कि शुरुआती तौर पर दो लोग हिरासत में लिए गए हैं और यादव की अगुवाई में एक पुलिस टीम उनसे पूछताछ कर रही है। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये दोनों ही असली गुनाहगार हैं या नहीं।

कुन्नूर से एक हिरासत में
पुलिस ने कहा कि एक और व्यक्ति को उत्तर केरल के कुन्नूर से मंगलवार रात हिरासत में लिया गया है और पूछताछ के लिए उसे पेरूम्बवूर लाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने इस अपराध को स्तब्ध कर देने वाला बताया एवं कहा कि अपराधियों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा। यादव ने कहा, 'हमारी जानकारी और हमारी जांच के मुताबिक आरोपी एक ही व्यक्ति है। कुछ लोगों ने एक व्यक्ति को (महिला के) घर से निकलते देखा।' केरल पुलिस ने जांच के बारे में ब्योरे का खुलासा नहीं किया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

धारदार हथियार से हत्या
पुलिस के अनुसार पेरूम्बवूर में 28 अप्रैल को गरीब परिवार की इस लड़की से बलात्कार किया गया और धारदार हथियार से उस पर वार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। रात में करीब आठ बजे जब उसकी मां काम से घर लौटी तो उसे वह एक कमरे के घर में खून से लथपथ मृत पड़ी मिली।

केरल राज्य अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने इस घटना का स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया और पुलिस से 28 मई तक जांच की प्रगति रिपोर्ट सौंपने को कहा। केरल मानवाधिकार आयोग ने इस वारदात की जांच अपराध शाखा को सौंपने का आदेश दिया।

राज्य मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान
मीडिया रिपोर्ट के आधार पर मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति जे.बी. कोशी ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को इस संदर्भ में निर्देश जारी किया।

चांडी ने कहा, 'केरल युवती की नृशंस हत्या से स्तब्ध है। अपराधियों पर मामला दर्ज किया जाएगा और इस घटना में शामिल व्यक्तियों के लिए कठोरतम सजा सुनिश्चित की जाएगी।' इस वारदात को घृणित अपराध करार देते हुए अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति पी.एन. विजयकुमार ने कहा कि उन्होंने इस घटना की जांच के लिए विशेष जांच दल बनाए जाने की मांग की है।

महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक दलों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर इस अपराध पर चिंता जताई है।

- साथ में एजेंसी इनपुट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com