जम्मू-कश्मीर में पीडीपी-बीजेपी सरकार का ऐलान जल्द, मुफ्ती बनेंगे मुख्यमंत्री

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में बीजेपी और पीडीपी के बीच सरकार बनाने की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं, और बीजेपी नेताओं के मुताबिक इस बारे में जल्दी ही ऐलान हो जाएगा। बीजेपी और पीडीपी के नेताओं ने राज्यपाल से अलग-अलग मुलाकात की है और माना जा रहा है कि दोनों ने साथ आने के संकेत उन्हें दे दिए हैं।

बीजेपी नेताओं के मुताबिक, बीजेपी-पीडीपी के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बन गई है। अगले एक-दो दिन में दोनों पार्टियों के बीच औपचारिक बातचीत होगी और 7 से 10 फरवरी के बीच सरकार गठन का ऐलान संभव है। यह तय माना जा रहा है कि पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद मुख्यमंत्री होंगे, जबकि बीजेपी के निर्मल सिंह उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं। इसके अलावा स्पीकर का पद भी बीजेपी को मिल सकता है।

हालांकि बीजेपी नेताओं के मुताबिक मुख्यमंत्री पर रोटेशन फॉर्मूले जैसे मुद्दों पर अभी बातचीत होनी है। पार्टी के मुताबिक अभी पहली प्राथमिकता राज्यसभा की चारों सीटें जीतना है, जिसके लिए दोनों पार्टियों में सहमति बन गई है। हालांकि पीडीपी ने आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल पॉवर्स एक्ट (AFSPA) को हटाने, पाकिस्तान से बातचीत शुरू करने और अनुच्छेद 370 पर कोई समझौता न करने जैसी कुछ कड़ी शर्तें रखी हैं।

सूत्रों के मुताबिक AFSPA की समीक्षा के लिए समिति बनाई जा सकती है और कुछ शांत इलाकों से इसे धीरे-धीरे हटाया जा सकता है, जबकि पाकिस्तान से बातचीत के मुद्दे पर बीजेपी यह कह सकती है कि बातचीत के लिए भारत हमेशा तैयार है, बशर्ते वह आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद करे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, बीजेपी ने साफ कर दिया है कि सरकार के गठन में राज्य का विकास, भारत की संप्रुभता और क्षेत्रीय संतुलन के मुद्दों की सबसे अहम भूमिका होगी।