यह ख़बर 07 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

तीसरे मोर्चे का कुनबा जोड़ने की क़वायद फिर शुरू

खास बातें

  • समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर तीसरे मोर्चे की संभावनाओं को हवा दी है हालांकि उनका कहना है कि तीसरे मोर्चे का जन्म 2014 के आम चुनाव के बाद हो सकता है।
नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर तीसरे मोर्चे की संभावनाओं को हवा दी है हालांकि उनका कहना है कि तीसरे मोर्चे का जन्म 2014 के आम चुनाव के बाद हो सकता है।

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि चुनाव बाद ही मोर्चे बनते हैं या यह मोर्चा भी बनेगा। फौरन उनके समर्थन में बयान आने लगे।

दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए मुलायम सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों को बहुमत नहीं मिलेगा, ऐसे में सरकार तीसरे मोर्चे की ही बनेगी।

यादव ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले तीसरे मार्चे के गठन की संभावना को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यदि अभी ऐसा हुआ तो विभिन्न दलों के बीच टिकट बंटवारे को लेकर मतभेद उत्पन्न हो जाएंगे।

यादव ने कहा, ‘‘तीसरे मोर्चे का गठन अभी संभव नहीं क्योंकि टिकट बंटवारे और सीट साझा करने को लेकर पार्टियों के बीच मतभेद हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित मोर्चे की सभी राजनीतिक पार्टियां अपने बल पर चुनाव लड़ेंगी और आम चुनाव के बाद एकसाथ आ जाएंगी।

मुलायम ने उम्मीद जताई कि विधानसभा चुनावों के बाद सभी गैर-कांग्रेसी और गैर-भाजपाई दल साथ आकर इस मोर्चे का गठन करेंगे। मोर्चे के गठन के लिए उनकी सीपीएम से बातचीत जारी है और वह चाहते हैं कि केंद्र में इसकी सरकार बनें। उन्होंने बताया कि इस बारे में सीपीएम से उनकी बातचीत जारी है और आसार है कि विधानसभा चुनावों के बाद सभी गैर-कांग्रेसी और गैर-भाजपाई दल साथ आकर इस मोर्चे का गठन करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुलायम ने कहा कि आने वाले आम चुनावों में न तो कांग्रेस और न ही बीजेपी को बहुमत मिलेगा।