यह ख़बर 08 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महाराष्ट्र के सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने किया मुंबई मेट्रो का उद्घाटन

मुंबई:

मुंबई के लोगों के लिए मेट्रो ट्रेन का इंतजार खत्म हो गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने रविवार को पश्चिमी उपनगर वर्सोवा स्टेशन से पहली मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस सेवा का शुभारंभ चव्हाण के साथ अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने सुबह 10:10 बजे किया।

चव्हाण ने कहा कि मेट्रो सेवाओं की शुरुआत से मुंबई के लोगों के लिए आवागमन सहज हो जाएगा। इस सेवा के साथ वर्सोवा से अंधेरी-घाटकोपर के बीच 11.4 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 20 मिनट में पूरी हो जाएगी। सड़क मार्ग से इतनी यात्रा के लिए 90 मिनट का समय लगता है। हालांकि, मुंबई में मेट्रो सेवाएं शुरू से ही विवादों में रही।

चव्हाण ने शनिवार को कहा था कि यदि मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (एमएमओपीएल) राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित किरायों का पालन करेगी, तभी वह इस सेवा का उद्घाटन करेंगे। हालांकि, बाद में वह सेवा को हरी झंडी दिखाने को तैयार हो गए। एमएमओपीएल के निदेशक देवाशीष मोहंती ने शनिवार को कहा था कि यदि मुख्यमंत्री उद्घाटन के लिए तैयार नहीं होते हैं, तो भी सेवा का शुभारंभ रविवार को ही किया जाएगा।

तीन साल के लंबे इंतजार के बाद फेज 1 के तहत बनी 11.4 किलोमीटर की वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर लाइन पर हर चार मिनट में मेट्रो मिलेगी।

राज्य सरकार और एमएमओपीएल के बीच मेट्रो के किराये को लेकर विवाद है। ऑपरेटर ने न्यूनतम किराया 10 रुपये व अधिकतम 40 रुपये तय किया है। कंपनी का कहना था कि करीब आठ बरस पहले शुरू हुई परियोजना की लागत काफी बढ़ चुकी है। महाराष्ट्र सरकार ने 9 से 13 रुपये के मूल्य दायरे में किराया अधिसूचित किया था।

एमएमओपीएल अनिल अंबानी की रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, वियोलिया ट्रांसपोर्ट तथा मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) की संयुक्त उद्यम कंपनी है। मेट्रो प्रतिदिन 200 से 250 फेरों का परिचालन करेगी। रोजानाइससे 11 लाख यात्री यात्रा कर सकेंगे। प्रत्येक कोच में 375 और एक ट्रेन में 1,500 यात्री यात्रा कर सकेंगे।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com