यह ख़बर 11 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मुजफ्फरनगर हिंसा : मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुजफ्फरनगर हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद तत्काल उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं।
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुजफ्फरनगर हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद तत्काल उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं।

राज्य सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री अखिलेश के इस आदेश के बारे में बुधवार दोपहर एक प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी गई।
राज्य सरकार के मुताबिक मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त (सहारनपुर परिक्षेत्र) एवं जिलाधिकारी को मुजफ्फरनगर की हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये तथा गम्भीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये का ड्राफ्ट तत्काल उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। घायलों का नि:शुल्क इलाज कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने हिंसा से प्रभावित लोगों की समस्याओं को जानने एवं समाधान के लिए उनके सम्पर्क में बने रहने के निर्देश देते हुए कहा है कि जिन लोगों के मकान जल कर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उनकी सूची तत्काल तैयार कराई जाए ताकि उन्हें आर्थिक सहायता सुनिश्चित कराई जा सके।

मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी से इन आदेशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि लगभग एक सप्ताह पहले छेड़छाड़ की एक घटना के बाद भड़की हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गई थी। इसी घटना को लेकर शनिवार को महापंचायत बुलाई गई थी।
महापंचायत से लौट रहे लोगों पर शरारती तत्वों द्वारा पथराव किए जाने के बाद जिले में हिंसा भड़क उठी। हिंसा ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों को तेजी से अपनी चपेट में ले लिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब तक हिंसा में आधिकारिक रूप से 38 लोगों की मौत होने और 43 लोगों के घायल होने की पुष्टि की गई है।