नारायणसामी बनेंगे पुद्दुचेरी के नए मुख्यमंत्री, कांग्रेस ने लिया फैसला

नारायणसामी बनेंगे पुद्दुचेरी के नए मुख्यमंत्री, कांग्रेस ने लिया फैसला

वी नारायणसामी (फाइल फोटो)

पद्दुचेरी:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी को सर्वसम्मति से शनिवार को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। अब उनका पुद्दुचेरी का 10वां मुख्यमंत्री बनना तय है।

कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित एवं कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक को पार्टी आलाकमान ने इस संबंध में मशविरा करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। उन्होंने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि नारायणसामी का चयन सर्वसम्मति से किया गया। उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी निर्वाचित विधायक इस पर सहमत हुए कि नारायणसामी को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए और उन्हें कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया।

सोनिया गांधी ने फोन पर दी बधाई
दीक्षित ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ए नमशिवायम ने नारायणसामी के नाम का प्रस्ताव किया और पूर्व मुख्यमंत्री वी वैद्यलिंगम ने उसका समर्थन किया। उन्होंने कहा कि नारायणसामी के नाम को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मंजूरी दी थी। उन्होंने कहा, ‘सब कुछ अच्छे से सम्पन्न हो गया।’ दीक्षित ने कहा कि सोनिया गांधी ने नारायणसामी को फोन पर बधाई दी।

उप चुनाव में निर्वाचित होना होगा
नारायणसामी केंद्र में संप्रग की दूसरी सरकार में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री थे। वह संप्रग की पहली सरकार में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री थे। वह 16 मई को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में नहीं लड़े थे और अब उन्हें एक उपचुनाव में निर्वाचित होना होगा। इस पद के लिए नारायणसामी और नमशिवायम के बीच कड़ी टक्कर थी। नमशिवायम विल्लियनूर सीट से विधानसभा चुनाव जीते हैं।

उप राज्यपाल के समक्ष करेंगे सरकार गठन का दावा
नारायणसामी ने संवाददाताओं को बताया कि वह उठाए जाने वाले अगले कदम के बारे में पार्टी विधायकों और पार्टी आलाकमान से मशविरा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह पुद्दुचेरी के उप राज्यपाल से मुलाकात करके सरकार गठन का दावा पेश करेंगे। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य की 30 सदस्यीय विधानसभा में 15 सीटें जीती थीं जबकि उसकी सहयोगी द्रमुक ने दो सीटें जीती थीं। नारायणसामी ने कहा कि मंत्रालय के आकार और द्रमुक सदस्यों को कैबिनेट में शामिल करने के बारे में निर्णय बाद में किया जाएगा।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com