खुशखबरी! सातवें वेतन आयोग पर कैबिनेट की बैठक में बुधवार को होगी चर्चा : सूत्र

खुशखबरी! सातवें वेतन आयोग पर कैबिनेट की बैठक में बुधवार को होगी चर्चा : सूत्र

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • बुधवार को कैबिनेट की बैठक में चर्चा संभव
  • 1 जनवरी 2016 से लागू होनी है वेतन आयोग की रिपोर्ट
  • जुलाई में रिपोर्ट लागू होने की उम्मीद
नई दिल्ली:

देश में करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ 50 लाख पेंशनधारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट पर चर्चा के लिए कैबिनेट की बुधवार को होने वाली बैठक में यह मुद्दा रखा जाएगा। एनडीटीवी को सूत्रों से मिली खबर के अनुसार सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट पर चर्चा के बाद इसे जल्द ही लागू कर दिया जाएगा। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि जुलाई में यह रिपोर्ट लागू कर दी जाएगी और जनवरी 2016 से कर्मचारियों को एरियर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ महीनों से हर केंद्रीय कर्मचारी की जुबान पर एक ही सवाल है कि वेतन आयोग की रिपोर्ट कब लागू होगी। कितना वेतन बढ़ेगा इस बात को लेकर भी असमंजस की स्थिति है।

बता दें कि सचिवों की अधिकार प्राप्त समिति ने अपनी रिपोर्ट वित्तमंत्रालय को करीब 10 दिन पहले ही सौंप दी थी। इस समिति ने वेतन आयोग की रिपोर्ट पर अध्ययन के बाद यह रिपोर्ट सौंपी थी। अब कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में एक नोट रखा जाएगा। अब यह साफ हो गया है कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो जाएगा और वेतन आयोग की रिपोर्ट कुछ संसोशनों के साथ लागू हो जाएगी। बात दें कि पिछले बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह मुद्दा लिस्ट में नहीं था।

कर्मचारी संगठनों से शुरू किया दबाव बनाना
इस बीच रेलवे के अलावा सीआरपीएफ, सरकारी डॉक्टरों के समूह ने वित्तमंत्री से मुलाकात कर वेतन आयोग की रिपोर्ट में कथित विसंगतियों को दूर कर इसे जल्द से जल्द लागू करने की मांग की है। कुछ सरकारी कर्मचारियों के संगठनों ने जल्द न लागू किए जाने पर हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। (केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ अब कुछ ही दिनों में, पढ़ें - क्या हैं सिफारिशें )

सचिवों की समिति का महत्वपूर्ण सुझाव
बता दें कि वेतन आयोग की सिफारिशें वित्तमंत्रालय के पास हैं और पिछले बुधवार को अधिकार प्राप्त सचिवों की समिति ने वित्तमंत्रालय को इस आयोग की रिपोर्ट पर अपनी संस्तुति दे दी है। कहा जा रहा है कि इस समिति ने वेतन आयोग द्वारा दी गई सिफारिशों के आगे करीब 18-30 प्रतिशत वेतन वृद्धि की सिफारिश की है। (केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले : सचिवों की समिति ने वेतन आयोग की सिफारिश से ज्यादा वेतन देने की बात कही!)

जानकारी के अनुसार, जहां वेतन आयोग ने कर्मचारियों के लिए न्यूनतम 18000 रुपये और अधिकतम 225000 रुपये (कैबिनेट सचिव और इस स्तर के अधिकारी के लिए 250000 रुपये) की सिफारिश की थी वहीं, सचिवों की अधिकार प्राप्त इस समिति ने इसमें 18-30 प्रतिशत की वृद्धि की बात कही है। यानी 18000 रुपये के स्थान पर करीब 27000 रुपये और 225000 के स्थान पर 325000 रुपये करने की सिफारिश की है।

1 जनवरी 2016 से लागू होगा नया वेतनमान
छठा वेतन आयोग 1 जनवरी, 2006 से लागू हुआ था और उम्मीद है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी, 2016 से लागू होंगी और कर्मचारियों को एरियर दिया जाएगा। आमतौर पर राज्यों द्वारा भी कुछ संशोधनों के साथ इन्हें अपनाया जाता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com