यह ख़बर 17 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

गुजरात दंगों के लिए नरेंद्र मोदी जिम्मेदार नहीं : राजनाथ

खास बातें

  • भाजपा के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी एक 'धर्मनिरपेक्ष' पार्टी है जिसमें कोई सांप्रदायिक व्यक्ति रह ही नहीं सकता। राजनाथ ने जोर देकर कहा कि वर्ष 2002 के सांप्रदायिक दंगों के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा स
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी एक 'धर्मनिरपेक्ष' पार्टी है जिसमें कोई सांप्रदायिक व्यक्ति रह ही नहीं सकता। राजनाथ ने जोर देकर कहा कि वर्ष 2002 के सांप्रदायिक दंगों के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के संभावित प्रत्याशी नरेंद्र मोदी के समर्थन में खुलकर बोलते हुए राजनाथ ने कहा कि कोई भी मुख्यमंत्री अपने राज्य में अराजकता नहीं फैला सकता।

इंडियन वूमेंस प्रेस कोर में पत्रकारों के साथ बातचीत में राजनाथ ने कहा, "मैं भी मुख्यमंत्री रह चुका हूं, इसलिए अपने अनुभव के आधार पर मैं कह सकता हूं कि कोई भी मुख्यमंत्री अपने राज्य में अराजकता या कानून एवं व्यवस्था खराब होने देना नहीं चाहेगा। मैं विश्वास नहीं करता कि उन्होंने (मोदी) कानून एवं व्यवस्था खराब होने दिया होगा। मैं यह भी कल्पना नहीं करता कि कोई मुख्यमंत्री दंगा भड़का सकता है।"

उन्होंने कहा, "भाजपा एक अत्यंत धर्मनिरपेक्ष पार्टी है जहां कोई सांप्रदायिक व्यक्ति ठहर ही नहीं सकता।"

भाजपा अध्यक्ष ने इंदिरा गांधी की हत्या के बाद पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की उस टिप्पणी की याद दिलाई, जिसके बाद 1984 में दंगे भड़क उठे थे।

राजनाथ ने कहा, "हिंदू-सिख दंगों के बाद एक बड़े नेता जो अब इस दुनिया में नहीं हैं और मैं उनका नाम नहीं लेना चाहता, उन्होंने कहा था कि जब बड़े पेड़ गिरते हैं तो जमीन हिल जाती है।"

गोधरा दंगों के बाद मोदी की इस टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कि हर क्रिया की एक प्रतिक्रया होती है, भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि वे इस कथन की पुष्टि नहीं करते।

उन्होंने कहा, "मैं यह नहीं मानता कि नरेंद्र मोदी ने ऐसा कहा था। इस टिप्पणी का उन्होंने खंडन किया था।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राजनाथ ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के बारे में पार्टी सही समय पर संसदीय बोर्ड में विचार करने के बाद फैसला लेगी।