यह ख़बर 16 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मोदी को वीजा नहीं मिले : अमेरिकी अधिकारी

नरेंद्र मोदी का एक फाइल फोटो

खास बातें

  • अमेरिका की एक अधिकारी ने कहा है कि गुजरात में 2002 में हुए दंगों में वहां के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका को लेकर बहुत संदेह है और उनको अमेरिका का वीजा नहीं दिया जाना चाहिए।
वाशिंगटन:

अमेरिका की एक अधिकारी ने कहा है कि गुजरात में 2002 में हुए दंगों में वहां के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका को लेकर बहुत संदेह है और उनको अमेरिका का वीजा नहीं दिया जाना चाहिए।

मोदी के विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार के तौर पर उभरने पर टिप्पणी करने के लिए कहे जाने पर अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग की उपाध्यक्ष कैटरीना लैंटोस स्वेट ने न्यूयार्क टाइम्स से कहा, "देश के बाहर या किसी व्यक्ति की इसमें कोई भूमिका नहीं है कि भारत का अगला नेता कौन होना चाहिए। लेकिन मेरा यह मानना है कि भारत के लोगों को इस पर बहुत ध्यान से सोचना होगा कौन अगला प्रधानमंत्री बनना चाहता है।"

यह सरकारी आयोग पूरी दुनिया में धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लघंन की निगरानी करता है और अमेरिकी राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और कांग्रेस के लिए गैर बाध्यकारी नीतियां बनाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब उनसे कहा गया कि भारतीय न्यायालय में मोदी के खिलाफ 2002 के दंगों में भूमिका का कोई साक्ष्य नहीं मिला है, तो उन्होंने कहा, "निश्चित ही हमारी न्याय व्यवस्था में आप दोषी नहीं पाए जा सकते, लेकिन यह निर्दोष होने की स्थिति नहीं है। इन घटनाओं के संदर्भ में हमें अपने कानून का पालन करना चाहिए जिसके मुताबिक हमें वीजा नहीं देना चाहिए।"