यह ख़बर 30 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

नरेंद्र मोदी ने की 'इमेज मेकओवर' की कोशिश

खास बातें

  • गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी कॉन्क्लेव में मुस्लिम युवाओं की बात ध्यान से सुनते नजर आए और कहा कि सवालों पर गौर किया जाएगा। इसे साल 2014 से पहले उनके 'इमेज मेकओवर' की कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है।
गांधीनगर:

गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी एक कॉन्क्लेव में मुस्लिम युवाओं की बात ध्यान से सुनते नजर आए और कहा कि सवालों पर गौर किया जाएगा। इसे साल 2014 से पहले उनके 'इमेज मेकओवर' की कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है।

मोदी के ज्ञात आलोचक सैयद जफर महमूद ने शनिवार को उनके समक्ष मुस्लिमों की समस्याओं के विभिन्न पहलुओं और 2002 दंगों की एक स्लाइड शो भी प्रदर्शित की और कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि उनके विचारों पर ध्यान दिया गया।

महमूद ने यह प्रस्तुति युवा भारतीय नेताओं के सम्मेलन के दौरान दी जिसमें मोदी एक दिन के लिए डेढ़ सौ युवा प्रतिभागियों के साथ शामिल हुए। इस कार्यक्रम का आयोजन ‘सिटीजन ऑफ अकाउंटेबल गर्वेनेंस’ द्वारा किया गया था। सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले डेढ़ सौ प्रतिभागियों में से 30 अल्पसंख्यक समुदाय के थे।

मोदी ने प्रस्तुति समाप्त होने के बाद महमूद से कहा, ‘‘यह बहुत अच्छा है, आपने सब कह दिया और मैं उस पर विचार करूंगा।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या मोदी अधिक स्वीकृति के लिए समाज के विभिन्न वर्गों तक अपनी पहुंच बना पा रहे हैं, महमूद ने कहा, ‘‘हां, आप सही कह रहे हैं। मेरा मानना है कि मुझे निमंत्रित करने का उद्देश्य यही था, मेरा पहला जवाब था माफ कीजिए मैं नहीं आ पाउंगा लेकिन बाद में मैंने इसके बारे में बहुत सोचा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘..बेहतर होगा जाना और उनसे मुलाकात करना। उन्हें बताया जाए कि भारत के मुस्लिमों का क्या विचार है। भाजपा से मुस्लिम समुदाय की क्या शिकायतें हैं? मुस्लिम समुदाय भाजपा और मोदी से इतना दुखी क्यों है?’’

महमूद ने कहा, ‘‘मैं बहुत प्रसन्न हूं। मेरी प्रस्तुति को देखा गया और वह भी बहुत ध्यान से, उन्होंने (मोदी) और अन्य उपस्थित लोगों ने उसे देखा, उसे सुना। मुझे इस बात का पूरा विश्वास है कि उन सभी पर उसका प्रभाव हुआ है। मुझे इस बात का भी पूरा विश्वास है कि इसका देश के अंत:करण पर अच्छा प्रभाव होगा।’’ उन्होंने अपनी प्रस्तुति में वर्ष 2002 दंगों के चलते विस्थापित लोगों की दुर्दशा रेखांकित की जो कि अब शहर के बाहर स्थित धोराजी नगर और सिटीजन नगर में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय मुस्लिम समाजसेवी की मदद से फिर से बसे 200 परिवार एक किलोमीटर और 50 फुट ऊंचे उस कूड़े पर रह रहे हैं जिसे पूरे शहर से वहां गिराया जाता है।

सच्चर कमेटी पर ऑफिसर आन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) रहे महमूद ने मोदी से कहा कि यदि वह सिटीजन नगर और धोराजी नगर आएं तो उनकी बहुत प्रशंसा होगी। उन्होंने सचर कमेटी पर भाजपा के विचार, भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट पर मुस्लिम विरोधी लेख, वक्फ बोर्ड के लिए विशेष पद सृजन जैसे मुद्दे उठाते हुए कहा कि गुजरात में अल्पसंख्यकों के लिए केंद्रीय छात्रवृत्ति क्रियान्वित नहीं की गई जबकि इसे छत्तीसगढ़ और झारखंड में भाजपा सरकारों द्वारा अपनाया गया।

हाल में भाजपा के चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष बनाए गए मोदी की प्रतिक्रिया पर एक सवाल के जवाब में महमूद ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि उनकी प्रतिक्रिया उम्मीद से बेहतर थी।’’

महमूद ने मोदी के हवाले से कहा, ‘‘बहुत अच्छा है कि आपने यह सब कहा और मैं उस पर विचार करूंगा। हमें आपके द्वारा उठाए गए बिंदुओं का पता चल गया है। पार्टी में मेरे सहयोगी इस पर विचार करेंगे।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह पूछे जाने पर क्या यह एक नई शुरुआत है, उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इसका पूरा विश्वास है क्योंकि मेरी जानकारी में ऐसा कोई मौका नहीं रहा है जब राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा और उसके दिग्गजों को मुस्लिम समुदाय के किसी प्रतिनिधि ने चुनौती दी है।’’