महाराष्ट्र : नासिक में बाढ़ की चुनौती बरकरार, चार लोगों की मौत, दो लापता

महाराष्ट्र : नासिक में बाढ़ की चुनौती बरकरार, चार लोगों की मौत, दो लापता

नासिक में होलकर पुल के समीप गोदावरी का रौद्र रूप।

नासिक:

गोदावरी की बाढ़ से नासिक जिले का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. भले ही जलस्तर अब पहले जितना न रहा हो लेकिन, इससे हुए नुकसान की चुनौती अब प्रशासन के सामने है. इस इलाके में बाढ़ से चार लोगों की मौत हो गई है और दो लोग लापता बताए जा रहे हैं.

उप नदियों के संगम के साथ गोदावरी हुई रौद्र  
महानदी गोदावरी ने पिछले 36 घंटे से रौद्र रूप धारण कर लिया था. इससे नासिक शहर समेत जिले में लोगों की मुसीबत बढ़ गई है. कहीं घर में पानी घुस गया तो कहीं गन्ने और प्याज की फसल पानी से बर्बाद हो गई. नासिक जिले में गोदावरी की उप नदियों के संगम से हालात और बिगड़ गए. सायखेड़ा - चांदूरी में तट को छोड़कर बही गोदावरी ने 92 गांवों का संपर्क ही तोड़ दिया. इससे कई परिवार प्रभावित हुए.

इलाके में बचाव कार्य जारी
निफाड के तहसीलदार शशिकांत मंगरुले ने एनडीटीवी इंडिया से बात करते हुए कहा कि, एनडीआरएफ की मदद से फंसे हुए लोगों को निकालने का काम जारी है. सायखेड़ा गांव में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. बाकी इलाके में फंसे लोगों से संपर्क स्थापित कर उन्हें जरूरी मदद मुहैया कराई जा रही है.

 
फंसे हुए लोगों को निकालते हुए एनडीआरएफ के राहत कर्मी।

गंगापुर और दाराणा बांध से पानी छोड़ने पर बिगड़े हालात
बाढ़ प्रभावित इलाके में फंसे लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ तैयार थी. इसके अलावा सेना के 300 जवान भी तैयार थे. गंगापुर और दाराणा बांध से गत मंगलवार को सुबह से बुधवार शाम तक करीब 2 लाख क्यूसेस पानी छोड़ा गया है. इससे महानदी गोदावरी की उप नदियां भी उफान पर थीं.

एनडीटीवी इंडिया की टीम ने पंचवटी में वाल्मीक नगर का दौर किया. वहां वाघाडी उप नदी के किनारे पर बसे कई लोगों के घरों को नुकसान हुआ है. फिर भी कई जगहों पर लोग घर छोड़ने को तैयार न होने की वजह से प्रशासन के सामने मुश्किल बढ़ी है.

नासिक बाढ़ में अब तक चार लोगों की मौत हो चुके है, दो लोग लापता हैं. बाढ़ का पानी कम होने के बाद सम्पति के नुकसान के पंचनामे किए जाएंगे. नासिक के त्र्यम्बकेश्वर में गोदावरी नदी का उद्गम है। यह महाराष्ट्र से बहती हुई आंध्र प्रदेश की जमीन को सिंचाई के लिए पानी मुहैया कराती हुई समंदर में समा जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com