यह ख़बर 10 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

श्रीनगर में गुस्साए स्थानीय लोगों के हमले में एनडीआरएफ जवान घायल

श्रीनगर:

श्रीनगर में आज जब कुछ सैन्यकर्मी बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत वितरण और बचाव अभियान को अंजाम दे रहे थे तभी इस दौरान गुस्साए स्थानीय लोगों ने जवानों पर हमला कर दिया, जिसमें एक एनडीआरएफ का जवान घायल हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय लोगों के हमले में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल (एनडीआरएफ) के जवान को हाथ पर कई चोटें आईं।

स्थानीय लोग चाहते थे कि एनडीआरएफ कर्मी एक विशेष क्षेत्र पर ही अपना ध्यान केंद्रित करें और जब सुरक्षा बल के जवानों ने प्रभावित अन्य क्षेत्रों में जाने का निर्णय किया तो स्थानीय लोगों ने उन पर हमला किया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, जवान को उपचार के लिए चंडीगढ़ भेज दिया गया है और उसे शहर के लिए जाने वाले भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विमान से भेजा गया। कल से राज्य में हमारे कुछ जवानों को परेशान करने की घटना हो चुकी है। ऐसे मामलों के बढ़ने से चिंतित एनडीआरएफ और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कैबिनेट सचिव से ऐसा तंत्र विकसित करने को कहा है, जिससे सुरक्षा बल सुरक्षित रहते हुए अपने कर्तव्य का निर्वहन कर सकें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, यह निर्णय किया गया है कि सीआरपीएफ के जवान बचाव दल की सुरक्षा करेंगे, लेकिन अभी भी हमें ऐसे तंत्र की आवश्यकता है, क्योंकि नौका पर बेहद कम स्थान होता है। सुरक्षा बलों को नौका पर ले जाने का मतलब यह है कि बचाए गए लोगों के लिए जगह कम पड़ जाएगी। इस बीच सरकार ने एनडीआरएफ प्रमुख ओपी सिंह को श्रीनगर के लिए रवाना किया है ताकि वे व्यक्तिगत तौर पर स्वयं स्थिति पर नजर बनाए रखें और राज्य में राहत अभियानों की स्थिति पर नजर रख सकें। एनडीआरएफ ने बाढ़ प्रभावित राज्य में ऐसे अभियानों के लिए 19 दल और 150 नौकाओं की व्यवस्था की है।