यह ख़बर 14 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एनडीटीवी के 25 साल पूरे होने के मौके पर सोल्यूशंस समिट का आयोजन, 25 हस्तियां सम्मानित

नई दिल्ली:

एनडीटीवी के 25 साल पूरे होने के मौके पर आज दिल्ली में सोल्यूशंस समिट का आयोजन किया गया। इसमें दुनियाभर में देश का नाम रोशन करने वाली 25 हस्तियों को सम्मानित भी किया गया। शाम को इन सभी हस्तियों को राष्ट्रपति के हाथों राष्ट्रपति भवन के सभागार में सम्मानित किया गया।

सम्मानित की गई हस्तियों के नाम इस प्रकार हैं - अमर्त्य सेन, अमिताभ बच्चन, एआर रहमान, अनीस कपूर, सीएनआर राव, इला भट्ट, फली नरीमन, हरि प्रसाद चौरसिया, इंदिया नूई, कपिल देव, लिएंडर पेस, एमएस स्वामीनाथन, मुकेश अंबानी, एन आर नारायणमूर्ति, रजनीकांत, रतन टाटा, सचिन तेंदुलकर, एसएस बद्रीनाथ, एसएच रजा, शाहरुख खान, वेंटकरामन रामकृष्णन, विक्रम सेठ, वहीदा रहमान, वाई के हमीद और जुबिन मेहता।

इस समारोह से पहले दिल्ली के ताज पैलेस होटल में भारत की नामचीन हस्तियों के साथ एक ग्लोबल सम्मेलन हुआ, जिसमें छह अलग-अलग विषयों पर चर्चा हुई। ये छह विषय इस प्रकार हैं :-

सेशन−1 में विषय था,  अविष्कार विज्ञान और टेक्नोलॉजी : क्या विज्ञान भारत की अहम समस्याओं को दूर कर सकता है? इस पर सीएनआर राव, वेंकटरमन रामाकृष्णन और एमएस स्वामीनाथन ने चर्चा की।

सेशन-2 का विषय था, इंटरनेट किस तरह से लोकतंत्र को मजबूत कर सकता है? इसमें उमर अब्दुल्ला, नैना लाल किदवई, रंजन आनंदन (गूगल) ने भाग लिया।

सेशन-3 का विषय था,  भारत को क्या अलग और अहम बनाता है, भारत की पहचान की हम कैसे हिफाजत कर सकते हैं? इसमें नारायण मूर्ति, अमर्त्य सेन और फली नरीमन ने अपने विचार व्यक्त किए।

सेशन-4 में विषय था, कला संगीत और संस्कृति : हम भारत की सॉफ्ट पावर का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? इसमें अनीश कपूर, ज़ुबिन मेहता और होमी भाभा ने चर्चा की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेशन-5 में विषय था, भारत में साफ−सुथरी राजनीति की तरफ। इस चर्चा में मनीष तिवारी, प्रशांत भूषण और डेरेक ओ ब्रायन ने भाग लिया।

सेशन-6 में विषय था,  भारतीय सिनेमा के दुनिया भर में असर का फायदा। इसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान,वहीदा रहमान और एआर रहमान ने भाग लिया।