खुशखबरी : एटीएम में 500 और 2000 के नए नोट शुक्रवार से मिलेंगे

खुशखबरी : एटीएम में 500 और 2000 के नए नोट शुक्रवार से मिलेंगे

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • बैंकों के एटीएम शुक्रवार से फिर परिचालन करेंगे
  • उसी दिन नए नोट उपलब्ध होंगे
  • लोगों के सुविधा के लिए कई कदम उठाए
नई दिल्ली:

बेहतर सुरक्षा फीचर्स वाले नए 500 और 2,000 के करेंसी नोट बैंकों के एटीएम में शुक्रवार से उपलब्ध होंगे. वित्त सचिव अशोक लवासा ने यह जानकारी दी. बैंकों के एटीएम शुक्रवार से फिर परिचालन करेंगे और उसी दिन नए नोट उपलब्ध होंगे.

काले धन तथा जाली मुद्रा पर अंकुश लगाने के लिए सरकार द्वारा पुराने 500 और 1,000 के नोट बंद करने के फैसले पर लवासा ने कहा, लोगों को कुछ परेशानी झेलनी होगी, लेकिन उनकी सुविधा के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

एटीएम से पैसा निकालने, बैंकों से पुराने नोटों को बदलने तथा खाते से पैसा निकालने की सुविधा होगी. उन्होंने कहा कि लोग इस कदम का उद्देश्य समझ रहे हैं. मुझे विश्वास है कि वे उनके समक्ष आने वाली मुश्किलों तथा असुविधाओं से निपटने में सहयोग करेंगे. अंतत: चीजें सामान्य हो जाएंगी. लवासा ने कहा कि लोगों को लेन-देन के लिए धन की जरूरत होगी, ऐसे में बदलाव के रूप में नई करेंसी पेश की जा रही है.

उन्होंने कहा, रिजर्व बैंक इसकी कड़ी निगरानी करेगा. किसी प्रकार का लेन-देन करने के लिए कई तरीके हैं. सरकार की मंशा नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहन देना है. एटीएम परसों खुलेंगे. कई स्थानों पर ये कल खुलेंगे. उन्होंने कहा कि एटीएम में नए नोट उपलब्ध होंगे.

शेयर बाजार में जोरदार गिरावट पर उन्होंने कहा कि बाजार विभिन्न घटनाक्रमों पर प्रतिक्रिया देता है. ‘इंतजार करें और देखें कि चीजें क्या रूप लेती हैं.’ इस गिरावट पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की निगरानी को लेकर लवासा ने कहा, यदि उनको कुछ करने की जरूरत होगी, मुझे विश्वास है कि वे इसे देखेंगे और सही समय पर उचित कदम उठाएंगे. मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने कहा, मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण कदम है. सरकार ने भ्रष्टाचार, जाली नोटों और कालेधन से निपटने के लिए उचित कदम उठाया है. संभवत: मध्यम अवधि में हमें इसका फायदा दिखाई देगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com