नोटबंदी : कैश की किल्‍लत के बीच इनसे पकड़ी गई 15 करोड़ की नई नकदी...

नोटबंदी : कैश की किल्‍लत के बीच इनसे पकड़ी गई 15 करोड़ की नई नकदी...

फाइल फोटो

खास बातें

  • आठ नवंबर को हुई नोटबंदी की घोषणा
  • देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से पकड़े जा रहे नए नोट
  • एटीएम की कतारों में अभी भी भीड़ कम नहीं
नई दिल्‍ली:

नोटबंदी का एक महीना बीतने के बावजूद अभी भी बैंक और एटीएम में लंबी कतारें हैं. लोग कैश की किल्‍लत से परेशान हैं. अब अगले तीन दिन भी बैंक बंद हैं. इससे नकदी का संकट बढ़ने की ही उम्‍मीद है. वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी मामले सामने आ रहे हैं जहां नोटबंदी के बाद कई लोगों के पास करोड़ों की नई नकदी पकड़ी गई है. यहां ऐसे ही चुनिंदा बड़े मामलों के बारे में बताया जा रहा है :

चेन्‍नई (10 करोड़)
आठ दिसंबर को आयकर विभाग ने छापा मारकर विभिन्‍न स्‍थानों से 106 करोड़ रुपये की नकदी और 127 किलो सोना पकड़ा. इसमें से 10 करोड़ रुपये की नई नकदी शामिल थी.

गोवा (1.5 करोड़)
उत्‍तरी गोवा में सात दिसंबर को एक स्‍कूटर पर जा रहे दो लोगों को पुलिस ने सूचना मिलने पर पकड़ा. उनके पास से 70 लाख रुपये की नई नकदी मिली और उस दिन इनको मिलाकर गोवा के विभिन्‍न क्षेत्र से कुल 1.5 करोड़ रुपये के नए नोट जब्‍त किए गए.

नोटबंदी पर इन खबरों को भी पढ़ें

कोयंबटूर (1 करोड़)
29 नवंबर को तमिलनाडु के कोयंबटूर में तीन लोगों को एक कार में एक करोड़ की नई नकदी के साथ पकडा़ गया. ये पुराने नोटों से नए नोटों की बदली के काम में लगे थे.  

सूरत (76 लाख)
नौ दिसंबर को सूरत में होंडा कार के अंदर 76 लाख रुपये के 2,000 के नए नोट मिले. महाराष्‍ट्र से गुजरात पहुंची यह कार नोटों से भरी मिली. सिर्फ कैश नहीं, बल्कि उसमें 2,000 रुपये के नए नोट बरामद हुए. इस होंडा कार में चार यात्री सवार थे, जिनमें तीन पुरुष और एक महिला थी.

इसके अलावा गुजरात में दो अन्‍य बड़ी घटनाओं में 23 नवंबर को गुजरात सेटेलाइट एरिया में 10.6 लाख के नए नोट और 20 नवंबर को साबरकांठा जिले में आठ लाख की नई नकदी पकड़ी गई.

उडुपी (71 लाख)
सात दिसंबर को कर्नाटक के उडुपी में एक कार से 71 लाख के नए नोट मिले. अधिकांश नोट 2000 रुपये की नई करेंसी में थे. इस सिलसिले में तीन लोगों को पकड़ा गया.

मुंबई (72 लाख)
नौ दिसंबर को मुंबई के दादर इलाके में 72 लाख मिले. दरअसल इस केस में सात लोगों को पकड़ा गया जोकि पुराने नोटों को नए से बदलने की कोशिश कर रहे थे. इनके पास 85 लाख रुपये मिले जिसमें से 72 लाख रुपये 2000 के नए नोटों में थे.

होशंगाबाद (40 लाख)
मध्‍य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में एक सफेद इनोवा कार से 40 लाख रुपये के नए नोट एक काले बैग में मिले. कार पर प्रेजीडेंट-एंटी-करप्‍शन सोसायटी का स्‍टीकर लगा था.

गुड़गांव (27 लाख)
गुड़गांव के इस्‍लामपुरा इलाके में तीन आदमियों से आठ दिसंबर को 2000 और 100 के नोटों में 17 लाख रुपये की नई नकदी पकड़ी गई. उसके 24 घंटे के भीतर ही 10 लाख की नई नकदी समेत दो लोगों को पकड़ा गया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com