यह ख़बर 07 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अमेरिका ने प. बंगाल में निवेश की इच्छा जताई : ममता

खास बातें

  • ममता बनर्जी ने हिलेरी से मुलाकात के बाद कहा कि अमेरिका ने पश्चिम बंगाल में निवेश की इच्छा जताई है। अमेरिका आईटी और अन्य कई क्षेत्रों में निवेश करेगा।
कोलकाता:

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को यहां राज्य सचिवालय में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई), तीस्ता जल संधि व राज्य में अमेरिकी निवेश जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।

ममता बनर्जी ने हिलेरी से मुलाकात के बाद कहा कि अमेरिका ने पश्चिम बंगाल में निवेश की इच्छा जताई है। अमेरिका आईटी और अन्य कई क्षेत्रों में निवेश करेगा। यही नहीं हिलेरी ने शिक्षा के क्षेत्र में भी हमें मदद का आश्वासन दिया है।

ममता ने आगे कहा कि कोलकाता में फिल्म सिटी तैयार करने एफडीआई के मुद्दे पर भी हिलेरी से खुली चर्चा हुई है।

ममता ने यह भी बताया कि हिलेरी ने उन्हें रवीन्द्रनाथ की तस्वीर उपहार में दी है वहीं ममता ने हिलेरी को रवीन्द्रनाथ टैगोर, रामकृष्ण परमहंस और विवेकानंद की किताबें दी हैं।

उल्लेखनीय  है कि क्लिंटन सुबह करीब 11.10 बजे राइटर्स बिल्डिंग पहुंचीं, जहां ममता ने दोनों हाथ जोड़कर 'नमस्ते' कहकर उनका अभिवादन किया।

दोनों नेताओं ने सचिवालय के प्रथम तल के कॉरिडोर में चेहरे पर खिली मुस्कान के साथ तस्वीरें खिंचवाईं। ममता ने क्लिंटन को उनके स्वागत के लिए सुसज्जित राइटर्स बिल्डिंग के इतिहास से अवगत कराया।

क्लिंटन कुछ पलों के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता राष्ट्र कवि रवींद्रनाथ टेगौर की तस्वीर के सामने भी खड़ी हुईं। टेगौर की पुरानी तस्वीर हटाकर यहां नई तस्वीर लगाई गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले सुबह क्लिंटन ने ला मार्टिनियर स्कूल में कहा था कि जब वह कॉलेज में थीं, तब उन्होंने टेगौर के सम्बंध में जाना था और तब से वह उनकी प्रशंसक हैं।