यह ख़बर 12 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एयर इंडिया संकट : अजित सिंह करेंगे पूर्व मंत्रियों से बात

खास बातें

  • नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने अपने पूर्ववर्तियों शरद यादव, राजीव प्रताप रूडी और शाहनवाज हुसैन को पायलटों की जारी हड़ताल पर अनौपचारिक वार्ता के लिए बुलाया है।
नई दिल्ली:

एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल के पांचवें दिन में प्रवेश करने के साथ ही सरकार ने गतिरोध खत्म करने को लेकर विपक्षी पार्टियों के साथ संपर्क साधा है। सूत्रों ने बताया है कि नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने अपने पूर्ववर्तियों शरद यादव, राजीव प्रताप रूडी और शाहनवाज हुसैन को जारी हड़ताल पर अनौपचारिक वार्ता के लिए बुलाया है। इस मसले पर सरकार को समर्थन देने का संकेत देते हुए रूडी ने कहा कि एयर इंडिया पायलटों की दलील अजीब है। कोई सरकार उनका समर्थन नहीं करेगी।

इससे पहले, सीनियर एक्जीक्यूटिव पायलटों ने एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों की मांग को जायज ठहराते हुए प्रधानमंत्री को खत लिखकर इस मामले में दखल देने की अपील की है। खत में लिखा गया है कि एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय के दौरान जो शर्तें रखी गई थीं, वे नहीं मानी जा रही हैं और पायलटों से किए वादे मैनेजमेंट ने पूरे नहीं किए हैं, जिसके चलते ये विरोध हो रहा है।

टॉप पायलटों का कहना है कि मैनेजमेंट की नीतियां सही नहीं हैं। खत में बर्खास्त किए गए पायलटों को काम पर वापस लेने की गुजारिश की गई है। बोइंग 787 विमान के ट्रेनिंग के मुद्दे पर सीनियर एक्ज़ीक्यूटिव पायलटों का कहना है कि वे इंडियन एयरलाइंस पायलटों की तरक्की के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन इसके चलते एयर इंडिया के पायलटों का नुकसान नहीं होना चाहिए।

एयर इंडिया में पायलटों की हड़ताल का आज पांचवां दिन है। शुक्रवार को भी इस मुद्दे का हल नहीं निकल पाया। एयर इंडिया ने अपने तेवर और कड़े करते हुए 25 और पायलटों को बर्खास्त कर दिया है, जिससे अब तक बर्खास्त पायलटों की संख्या 76 हो गई है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में भी यह मामला पहुंचा, लेकिन शीर्ष कोर्ट ने कहा कि एयर इंडिया मैनेजमेंट और पायलट आपस में बातचीत कर मुद्दे का हल निकालें।

हड़ताल के चलते कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें रद्द की गईं हैं। एयर इंडिया मैनेजमेंट के 25 और पायलटों को बर्खास्त करने और इंडियन पायलट्स गिल्ड के बर्खास्त 11 पदाधिकारियों के लाइसेंस रद्द करने की डीजीसीए से सिफारिश करने के साथ एयर इंडिया का संकट और गहरा गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)