यह ख़बर 14 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

इलाहाबाद में लुटेरों के 70-80 सदस्यों वाले गैंग का पर्दाफाश

खास बातें

  • इस गिरोह में 20 से 30 साल के करीब 70 लड़के है जो उत्तर प्रदेश के कई ज़िलों में पैसे छीनने की घटना को अंजाम देते थे।
इलाहाबाद:

इलाहाबाद पुलिस ने बैंको के बाहर छिनैती करने वाले एक महागिरोह का पर्दाफाश कर इसके पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है जो बेहद शातिराना अंदाज़ में बैंक के ग्राहकों को अपना निशाना बनाते थे। बिहार के कटिहार जिले के एक गाँव 'ज़ोराबगंज' के इस गिरोह में चार-छह नहीं बल्कि 70 से 80 लड़के शामिल हैं जिनकी उम्र 20 से 30 साल के बीच है।

ये लड़के उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लूट और छिनैती की वारदात को अंजाम दे रहे हैं और हर जगह इस गिरोह का वारदात करने का तरीका एक सा ही होता है। पहले इस गिरोह का एक सदस्य किसी इलाके में जाकर तमाम बैंको की रेकी कर लूट का प्लाट तैयार करता फिर छह-सात की संख्या में गिरोह के सदस्य बैंक के अन्दर और बाहर बुगुर्ग और महिलाओं को टार्गेट बनाकर बैंक से पैसा ले जाते समय पैसा  छीन कर भाग जाते।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनके निशाने पर ऐसे लोग होते रहे हैं जिनके पास इन्हें पच्चीस हज़ार से ज्यादा रुपया होने की उम्मीद होती थी। पुलिस ने पहले इलेक्ट्रोनिक सर्वेलेंस की मदद से बैंक के आस-पास के संदिग्ध मोबाइल नंबरों की पहचान कर इनके पांच लोगों को पकड़ा जिसके बाद पूरी कहानी सामने आयी। पुलिस ने लुटेरों के इस महागिरोह के सदस्यों के पास से लूटे गए सत्तर हज़ार रुपये नकद बरामद किये हैं।
 
इलाहाबाद के एसएसपी नवीन अरोरा ने कहा कि यह गिरोह बैंक से निकल रहे बुजुर्ग और महिलाओं को निशाने बनाते थे। पुलिस ने बैंक के आसपास संदिग्ध मोबाइल नंबरों की पहचान कर सर्विलांस की मदद से इस गिरोह के 5 लोगों को पकड़ा है।