यह ख़बर 22 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कोयला ब्लाक पर संसद में हंगामा, राज्यसभा स्थगित

खास बातें

  • कोयला ब्लाक आवंटन पर भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रपट पेश करने में विलंब और आंध्र प्रदेश में ट्रेन दुर्घटना के मुद्दों पर आज संसद के दोनों सदनों में विपक्ष ने हंगामा किया।
नई दिल्ली:

कोयला ब्लाक आवंटन पर भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रपट पेश करने में विलंब और आंध्र प्रदेश में ट्रेन दुर्घटना के मुद्दों पर आज संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे के कारण बैठक मध्याहन 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी।

सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने हुबली से बेंगलूर जा रही हम्पी एक्सप्रेस ट्रेन के मालगाड़ी से टकराने के कारण 15 लोगों की मौत की जानकारी दी। सदस्यों ने कुछ पल मौन रख दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद विपक्षी सदस्यों ने आंध्र प्रदेश में रेल दुर्घटना को लेकर रेल मंत्री मुकुल राय के बयान की मांग करते हुए शोरगुल शुरू कर दिया। अनंत कुमार के नेतृत्व में भाजपा सदस्य तथा वाम सदस्यों ने रेल हादसे पर रेल मंत्री को सदन में आकर बयान देने की मांग की। माकपा के रामचंद्र डोम और शिवसेना के आनंद परांजपे ने भी दुर्घटना पर बयान की मांग उठायी। इसी मुददे पर कुछ तेदेपा सदस्य आसन के सामने आ गये।

इस बीच माकपा के बंस गोपाल चौधरी के नेतृत्व में कुछ वाम सदस्य भी आसन के सामने आ गये। ये लोग कोयला ब्लाक आवंटन पर सीएजी की रिपोर्ट सदन में पेश करने की मांग कर रहे थे। चौधरी ने एक अखबार की प्रति लहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय सीएजी की रपट दबाकर क्यों बैठा है। नारेबाजी और हंगामे के कारण सदन की बैठक मध्याहन 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

उधर राज्यसभा में भी कोयला ब्लाकों के बारे में सीएजी रिपोर्ट को लेकर विपक्ष के हंगामे की वजह से बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से सदन में प्रश्नकाल नहीं चल पाया।

निचले सदन में वाम सदस्यों ने सीएजी रपट को लेकर संप्रग सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल से इस मामले के बारे में पूछते देखी गयीं। बंसल सोनिया को अखबार की खबर दिखाते नजर आये। अखबार में खबर है कि सरकार ने कोयला ब्लाक आवंटन में निजी कंपनियों को 1.8 लाख करोड रूपये से अधिक का अवांछित फायदा पहुंचाया।

अध्यक्ष ने प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की और खाद्य मंत्री के वी थामस कुछ सवालों का जवाब देते दिखे लेकिन नारेबाजी के कारण कुछ सुनायी नहीं दिया। हंगामा थमता न देख अध्यक्ष ने बैठक मध्याहन 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

राज्यसभा में भी बैठक शुरू होते ही भाजपा के राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि उन्होंने सीएजी की रिपोर्ट पर चर्चा के लिए प्रश्नकाल स्थगित करने का नोटिस दिया है। सभापति हामिद अंसारी ने ऐसा करने से इंकार किया। इस बीच भाजपा के अन्य सदस्य सीएजी रिपोर्ट पर चर्चा की मांग करने लगे। प्रकाश जावड़ेकर ने एक कागज दिखाते हुए कहा कि यह सीवीसी का पत्र है जिसमें कोयला ब्लॉक आवंटन की सीबीआई जांच की सिफारिश की गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव शुक्ला ने कहा कि अभी तक सीएजी की रिपोर्ट सदन पटल पर नहीं रखी गई है। अंसारी ने कहा कि रिपोर्ट सदन में रखे जाने के बाद उस पर चर्चा की जाती है। उन्होंने सदस्यों से शांत रहने और प्रश्नकाल चलने देने की अपील की। लेकिन हंगामा थमते न देख उन्होंने 11 बज कर तीन मिनट पर बैठक 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी। सदन की बैठक दोबारा शुरू होने पर वही नजारा था और सभापति ने हंगामे के बीच सभापति ने बैठक दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी।