यह ख़बर 31 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

जनरल बिक्रम सिंह ने सेनाप्रमुख का कार्यभार संभाला

खास बातें

  • जनरल वीके सिंह गुरुवार को रिटायर हो गए और उनकी जगह जनरल बिक्रम सिंह ने नए सेनाप्रमुख की कमान संभाली है। जनरल बिक्रम सिंह इससे पहले ईस्टर्न कमांड के कमांडर के पद पर थे।
नई दिल्ली:

जनरल बिक्रम सिंह ने गुरुवार को 25वें सैन्य प्रमुख के रूप में अपना पदभार संभाल लिया। जनरल बिक्रम सिंह ने जनरल वीके सिंह का स्थान लिया, जिनका सैन्य प्रमुख के रूप में 26 माह का कार्यकाल विवादों से भरा रहा।

सेनाध्यक्ष के रूप में 59 वर्षीय जनरल बिक्रम सिंह का कार्यकाल दो वर्ष और तीन महीने के लिए होगा। सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्ति से पहले जनरल बिक्रम सिंह कोलकाता आधारित सेना की पूर्वी कमान की कमान संभाल रहे थे।

जनरल बिक्रम सिंह ने आतंकवाद निरोधक अभियान वाले क्षेत्रों में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। इसमें श्रीनगर स्थित 15 कोर के कोर कमांडर और अखनूर स्थित 10वीं डिविजन का मेजर जनरल पद शामिल है। अधिकारी अपने मित्रों के बीच ‘बिक्की’ नाम से मशहूर हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से निकलने के बाद सिख लाइट इंफेंट्री रेजीमेंट में 31 मार्च, 1972 को कमीशन प्राप्त किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईएमए में उन्हें ‘रणनीति एवं नेतृत्व’ के लिए जम्मू-कश्मीर राइफल्स स्वर्ण पदक एवं श्रीगणेश ट्राफी प्रदान की गई। इंफेंट्री स्कूल में युवा अधिकारी के रूप में प्रशिक्षण के दौरान उन्हें ‘कमांडो डैगर‘ और ‘बेस्ट इन टैकटिक्स’ ट्रॉफी भी प्रदान की गई।