यह ख़बर 10 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

समय से पहले 2013 में ही हो सकते हैं लोकसभा चुनाव : मुलायम

खास बातें

  • सपाप्रमुख ने कहा कि पार्टी नेता और कार्यकर्ता आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस लें, क्योंकि चुनाव समय से पहले वर्ष 2013 में भी हो सकते हैं।
लखनऊ:

समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने मंगलवार को कहा कि पार्टी नेता और कार्यकर्ता आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस लें, क्योंकि लोकसभा चुनाव समय से पहले वर्ष 2013 में भी हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पार्टी मुख्यालय में आयोजित वरिष्ठ नेताओं की बैठक में मुलायम ने कहा कि वर्तमान राजनीतिक हालात को देखते हुए आम चुनाव निर्धारित समय (वर्ष 2014) से पहले होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

बैठक में शामिल रहे एक वरिष्ठ सपा नेता के मुताबिक पार्टी मुखिया ने हमें कम से कम 50 सीटें जीतने का लक्ष्य देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव, 2013 में यह भी सम्भव है।

उन्होंने कहा कि पार्टी प्रमुख ने निर्देश दिए कि सभी नेता अपने-अपने क्षेत्रों में अखिलेश यादव सरकार के 100 दिन की उपलब्धियों को गिनाएं। सपा ने आगामी लोकसभा चुनावों की अपनी तैयारियों को गति देते हुए 58 लोकसभा क्षेत्रों के लिए इतने ही पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने का भी फैसला किया।

मुलायम की अध्यक्षता में हुई बैठक में उन 58 संसदीय क्षेत्रों में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है, जिन्हें पार्टी बीते लोकसभा चुनाव में हार गई थी।

बैठक में शामिल नेताओं के मुताबिक पर्यवेक्षकों से कहा गया है कि वे संसदीय क्षेत्रों में जाकर लोगों से बात करें। वहां के पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलें और स्थानीय मुद्दों के साथ आगामी 30 जुलाई तक पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को अपनी विस्तृत रिपोर्ट सौंपें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाकी सीटों पर भी पार्टी इसी तरह बाद में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगी। संसदीय क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के चयन और टिकट वितरण में पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट की अहम भूमिका होगी। बैठक में यह फैसला भी किया गया कि राज्य सरकार के किसी मंत्री या विधायक को लोकसभा चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।