यह ख़बर 15 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नेपाल में बस नहर में गिरी, 39 की मौत, अधिकतर उत्तर प्रदेश के

खास बातें

  • राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मारे गए लोगों के प्रति शोक प्रकट करते हुए सभी मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देने का भी ऐलान किया है।
काठमांडू:

नेपाल के नवलपरासी में कांवड़ियों से भरी एक बस के रविवार को गंडक नहर में गिर जाने से कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई है, और 70 लापता बताए जा रहे हैं। बस में सवार लगभग सवा सौ लोगों में से 16 को बचा भी लिया गया है। मरने वालों में अधिकतर उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले के रहने वाले थे।

ये लोग नेपाल के त्रिवेणी धाम में शिव की आराधना के लिए होने वाले 'बोलबम' उत्सव में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले के नेपाल सीमा से सटे निचलौल इलाके से रवाना हुए थे। बताया जाता है कि इस हादसे के वक्त बस में क्षमता से कहीं अधिक लगभग सवा सौ लोग सवार थे, जिनमें से काफी लोग बस की छत पर सफर कर रहे थे। रास्ता फिसलन भरा था, जिसकी वजह से ड्राइवर का बस पर से नियंत्रण खो गया, और वह गंडक नहर में जा गिरी। दुर्घटना काठमांडू से करीब 250 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में हुई।

पानी का बहाव काफी तेज था, जिसकी वजह से सवारियों को ज़्यादा वक्त ही नहीं मिला। बताया गया है कि बस में सवार 16 लोगों को बचा लिया गया है, जबकि 39 लोगों की मौत हो गई है। 70 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मारे गए लोगों के प्रति शोक प्रकट करते हुए सभी मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देने का भी ऐलान किया है।