यह ख़बर 18 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उपराष्ट्रपति चुनाव : हामिद अंसारी ने भरा पर्चा, ममता से मांगा समर्थन

खास बातें

  • उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने इस पद पर एक और कार्यकाल के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल किया। उनका मुकाबला विपक्षी एनडीए के जसवंत सिंह से होगा।
नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति पद के लिए यूपीए के उम्मीदवार हामिद अंसारी ने बुधवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र भरा। उपराष्ट्रपति पद के लिए 7 अगस्त को मतदान होना है।

75 वर्षीय अंसारी का दूसरी बार उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है। उन्होंने लोकसभा के महासचिव टीके विश्वनाथन के समक्ष नामांकन पत्र भरा। विश्वनाथन को इस चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है।

हामिद अंसारी की ओर से नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल किए गए। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्रा की ओर से अंसारी की उम्मीदवारी के समर्थन में नामांकन पत्र के एकृएक सेट निर्वाचन अधिकारी को सौंपे गए। इस अवसर पर कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और सत्तारूढ़ गठबंधन के कई अन्य नेता मौजूद थे।

नामांकन पत्र भरने के बाद अंसारी ने यूपीए और उसके घटक दलों को अपनी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, मैं सभी नेताओं का आभारी हूं, जो यहां आए और जिन्होंने मेरे नामांकन का समर्थन किया तथा मेरा नाम आगे बढ़ाया। कांग्रेस सांसदों और यूपीए के सहयोगी दलों ने अंसारी को बधाई दी। अंसारी के नामांकन पत्र दाखिल करते समय तृणमूल कांग्रेस का कोई सांसद उपस्थित नहीं था।

प्रधानमंत्री ने कहा, हम सभी बहुत ही प्रसन्न हैं कि उपराष्ट्रपति पद के लिए हामिद अंसारी की उम्मीदवारी को इस तरह का भारी समर्थन मिला है। प्रधानमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य प्रमुख नेताओं ने संसद भवन की लॉबी में हामिद अंसारी का स्वागत किया और फिर उन्हें लोकसभा महासचिव के कार्यालय ले गए।

अंसारी के नामांकन दाखिल करते समय एनसीपी प्रमुख शरद पवार के अलावा प्रफुल्ल पटेल भी उपस्थित थे। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय करने के लिए हुई यूपीए की बैठक में एनसीपी ने हिस्सा नहीं लिया था। संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि हामिद अंसारी के नामांकन पत्रों पर प्रस्तावक और अनुमोदक के रूप में 232 सांसदों के हस्ताक्षर हैं। इनमें सीपीएम के सीताराम येचुरी के हस्ताक्षर भी शामिल हैं।

अंसारी के नामांकन के दौरान गृहमंत्री पी चिदम्बरम, राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख अजित सिंह, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, आरजेडी नेता लालू प्रसाद, डीएमके के टीआर बालू, बोडो पीपुल्स फ्रंट के एसके विश्वमुतियारी और एआईयूडीएफ के नेता बदरूद्दीन अजमल भी मौजूद थे। इस चुनाव में अंसारी का सीधा मुकाबला एनडीए के जसवंत सिंह से होगा। उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है। इस चुनाव में अंसारी के पक्ष में पलड़ा भारी दिख रहा है।

यूपीए ने उम्मीद जताई है कि अंसारी के पक्ष में 500 से ज्यादा वोट पड़ेंगे। उपराष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के कुल 790 सदस्य मतदाता हैं। अगर वह जीत जाते हैं, तो सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बाद लगातार दो बार उप राष्ट्रपति बनने वाले वह दूसरे व्यक्ति होंगे। यूपीए के प्रमुख घटक तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव के बारे में अभी फैसला नहीं किया है। तृणमूल कांग्रेस ने राष्ट्रपति चुनाव में प्रणब मुखर्जी को समर्थन देने की घोषणा की है।

राजनयिक और शिक्षाविद् हामिद अंसारी 2007 में उपराष्ट्रपति चुने गए थे। उस वक्त उन्होंने एनडीए की नजमा हेपतुल्ला को पराजित किया था। अंसारी ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त रहने के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, अफगानिस्तान और सऊदी अरब में भारत के राजदूत रह चुके हैं। पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित अंसारी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

हामिद अंसारी ने नामांकन दाखिल करने से ठीक एक दिन पहले मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी को फोन कर उनका समर्थन मांगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीटीआई से कहा, उन्होंने (अंसारी ने) टेलीफोन किया था, क्योंकि वह बुधवार को नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि ममता ने इससे पहले यूपीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी को समर्थन देने की घोषणा की थी, फिर भी उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल कांग्रेस पार्टी अपने रुख पर फैसला बाद में करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन ने अंसारी को समर्थन देने का अनुरोध किया है।