यह ख़बर 24 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सीरिया छोड़ें, हमारे दूतावासकर्मी और नागरिक : भारत

खास बातें

  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने संवाददाताओं से कहा कि भारतीय राजदूत वी.पी. हारन वहां भारतीय नागरिकों के संपर्क में हैं और उनसे कहा जा रहा है कि वे सीरिया छोड़ दें।
नई दिल्ली:

सीरिया में दिन प्रतिदिन हिंसा की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर मंगलवार को भारत ने अपने नागरिकों और दमस्कस में दूतावास कर्मियों से कहा कि वे सीरिया छोड़ दें।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने संवाददाताओं से कहा कि भारतीय राजदूत वी.पी. हारन वहां भारतीय नागरिकों के संपर्क में हैं और उनसे कहा जा रहा है कि वे सीरिया छोड़ दें।

उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावासकर्मियों को पहले ही सीरिया छोड़ने के लिए कह दिया गया है। सीरिया में तीन माह पूर्व हिंसा का दौर शुरू होने के समय करीब 900 भारतीय मौजूद थे लेकिन अब केवल 100 भारतीय ही वहां रह गए हैं।

सीरिया में सरकारी बलों और लोकतंत्र समर्थक विपक्षी कार्यकर्ताओं के बीच बढ़ती हिंसा को देखते हुए भारत ने 20 जुलाई को यात्रा सलाह जारी किया था जिसमें सीरिया जाने से बचने की सलाह दी गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीरिया में युद्ध के भड़कने की रिपोर्टों के बीच भारत ने अपने नागरिकों और दूतावास कर्मियों को देश छोड़ने का निर्देश दिया है। उधर पश्चिमी देश भी राष्ट्रपति बसर अल असद को सत्ता छोड़ने के लिए लगातार दबाव बना रहे हैं और इसके लिए सख्त रुख अपना रहे हैं।