यह ख़बर 29 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली को छोड़ उत्तर भारत पर बादल मेहरबान

खास बातें

  • भले ही मानसून उत्तर भारत में सक्रिय हो गया है लेकिन बादलों की की बेरुखी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से रविवार को भी जारी रही।
नई दिल्ली:

भले ही मानसून उत्तर भारत में सक्रिय हो गया है लेकिन बादलों की की बेरुखी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से रविवार को भी जारी रही। बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की से भारी बरसात जारी रही।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

दिल्ली में लोगों का बारिश का इंतजार रविवार को भी खत्म नहीं हुआ। यहां दिनभर उमस रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.9 डिग्री सेल्सियस था जबकि अधिकतम तापमान 31.8 दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शाम के वक्त बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था लेकिन वह एक बार फिर झूठी साबित हुई। सुबह 8.30 बजे वातावरण में 80 प्रतिशत आद्र्रता मापी गई। आईएमडी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में अब तक सामान्य से 61 प्रतिशत कम वर्षा हुई है।

लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बूंदाबांदी तो हो रही है लेकिन हल्की बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। मौसमविदों के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान ज्यादातर हिस्सों में बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन तेज बारिश की सम्भावना नहीं है।

लखनऊ सहित अधिकांश हिस्सों में रविवार सुबह से बादल छाए रहने से उमस भरी गर्मी लोगों को बेचैन करती रही। आज सुबह लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस था जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वाचल में मध्यम से तेज बारिश की सम्भावना है।

मध्य प्रदेश में सक्रिय हुए मानसून ने कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। कई नदियां और नाले उफान पर हैं।

राज्य में पिछले चार दिनों में हुई तेज व रिमझिम बारिश ने हालात बदल दिए हैं। पूर्व से लेकर पश्चिमी हिस्से में जोरदार बारिश जारी है, नदियां उफान पर हैं और छोटे नालों में काफी पानी आ गया है। इससे जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। निचली बस्तियों में पानी भर गया है।

बुरहानपुर जिले में ताप्ती नदी खतरे के निशान को पार कर गई है। देवास जिले में काली सिंध नदी का जल स्तर बढ़ गया है। विदिशा में बेतवा नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण पुलिया के टूट जाने से सागर से संपर्क टूट गया है।

राज्य के अधिकांश इलाकों में बादल छाए हुए थे और बारिश जारी थी। राजधानी भोपाल में पिछले चार दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटो में राज्य के कई हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक तरफ राज्य के एक हिस्से में जोरदार बारिश जारी है तो दूसरी ओर बुंदेलखण्ड व विंध्य के कई जिले अच्छी बारिश के लिए तरस रहे हैं।