यह ख़बर 25 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सूर्यनेल्ली बलात्कार मामला : जमानत याचिकाओं पर सुनवाई 4 मार्च तक स्थगित

खास बातें

  • हालांकि उच्चतम न्यायालय ने उच्च न्यायालय के फैसले को दरकिनार करते हुए आरोपियों को विशेष अदालत के समक्ष आत्म समर्पण करने को कहा।
नई दिल्ली:

केरल उच्च न्यायालय ने आज सूर्यनेल्ली बलात्कार मामले में 17 आरोपियों की जमानत याचिकाओं की सुनवाई चार मार्च के लिए स्थगित कर दी। मामले में राज्यसभा उपाध्यक्ष पीजे कुरियन का नाम कथित तौर पर शामिल है।

न्यायमूर्ति केटी शंकरन और न्यायमूर्ति एमएल जोसेफ फ्रांसिस ने कहा कि शीर्ष न्यायालय से अपील और दस्तावेज नहीं मिले हैं और उन्हें देखे बिना वह आगे की कार्यवाही नहीं कर सकती जबकि आरोपी चाहते थे कि उनकी याचिकाओं पर आज ही सुनवाई हो।

आरोपियों के मुताबिक, उच्चतम न्यायालय ने मामले का गुणदोष देखे बिना केवल तकनीकी आधार पर फैसला सुनाया। आरोपी को सत्र अदालत ने दोषी करार दिया था और सजा सुनाई थी। 2005 में उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने जिन 35 आरोपियों को बरी किया था, उनमें ये शामिल थे।

हालांकि उच्चतम न्यायालय ने उच्च न्यायालय के फैसले को दरकिनार करते हुए आरोपियों को विशेष अदालत के समक्ष आत्म समर्पण करने को कहा।

जमानत की याचिका दायर करने वालों में आरोपी संख्या एक राजन और पांचवा आरोपी चेरियन शामिल हैं जिन्होंने दलील दी कि आरोपों को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है।

मामला 16 साल की एक लड़की से जुड़ा है जिसका 1996 में अपहरण कर कई जगह ले जाया गया और यौन उत्पीड़न किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मामले में कुरियन को बरी कर दिया गया था लेकिन पीड़ित ने हाल ही में उनका नाम उन व्यक्तियों में लिया जिन्होंने उनका कथित यौन उत्पीड़न किया था।