यह ख़बर 07 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बीजेपी चुनाव प्रचार समिति की कमान मोदी को सौंपने की तैयारी

खास बातें

  • बीजेपी ने चुनाव प्रचार समिति की कमान नरेंद्र मोदी को सौंपने का फ़ैसला कर लिया है। राजनाथ सिंह 9 जून को मोदी के नाम का ऐलान करेंगे।
पणजी / नई दिल्ली:

बीजेपी ने चुनाव प्रचार समिति की कमान नरेंद्र मोदी को सौंपने का फ़ैसला कर लिया है। राजनाथ सिंह 9 जून को मोदी के नाम का ऐलान करेंगे।

हालांकि, मोदी को लेकर बीजेपी में छिड़ी तकरार ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है। आडवाणी समेत बीजेपी के कई बड़े नेता अचानक 'बीमार' पड़ गए... दूसरी ओर पार्टी का कहना है कि आडवाणी शनिवार को गोवा पहुंच रहे हैं।

इससे पहले, कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत कुछ वरिष्ठ नेताओं की गैरहाजिरी को लेकर अटकलों का बाजार गर्म होने के बीच गोवा में शुक्रवार से तीन दिन तक चलने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शीर्ष बैठक शुरू हुई। इस बैठक में पार्टी 2014 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव की रणनीति तय करेगी और संभवत: प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के बारे में भी फैसला लेगी।

नेताओं की अनुपस्थिति की भरपाई गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई। मोदी के गोवा आगमन पर पार्टी के कई नेता ठीक उसी भूमिका में दिखे जैसे क्रिकेट के नए संस्करण के दौरान चीयरलीडरों की होती है।

पार्टी प्रवक्ता ने हालांकि उन अनुमानों को खारिज करने का प्रयास किया जिसमें कहा गया है कि आम चुनाव में पार्टी की कमान किसके हाथों में हो इसके लेकर पार्टी नेतृत्व के बीच मतभेद है।

भाजपा खेमे में दरार के अनुमान ने तब जोर पकड़ लिया जब वरुण गांधी, जसवंत सिंह और उमा भारतीय सरीखी नेताओं ने बैठक में हिस्सा लेने में असमर्थता जाहिर कर दी। कुछ ने इसके लिए बीमारी की आड़ ली है।

आडवाणी ने भी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक से बीमारी के कारण दूरी बनाए रखी। पार्टी नेता वेंकैया नायडू ने मीडिया को आडवाणी की अनुपस्थिति में ज्यादा कुछ नहीं सूंघने की सलाह दी है, जबकि पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा, "चूंकि आडवाणीजी की तबियत ठीक नहीं है, इसलिए मैंने उन्हें आज की बैठक में नहीं आने की सलाह दी है। वे कल (शनिवार) गोवा पहुंचेंगे।"

यह पूछे जाने पर कि आडवाणी खेमे के अधिकांश नेताओं की गैरहाजिरी के पीछे कहीं मोदी तो कारण नहीं, के जवाब में पार्टी के नेता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, "भाजपा में मोदी समर्थक या मोदी विरोधी कोई खेमा नहीं है।"

पूर्व में, बैठक डेढ़ घंटा देरी से शुरू हुई क्योंकि लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज बैठक के निर्धारित समय तीन बजे वहां नहीं पहुंची थीं। कहा जा रहा है कि पार्टी में लालकृष्ण आडवाणी की अनदेखी से सुषमा स्वराज नाराज थीं, इसलिए डेढ़ बजे गोवा पहुंचने के बावजूद वह बैठक में नहीं गईं। बाद में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह के मनाने पर वह बैठक में शामिल होने पहुंचीं। राजनाथ को उन्हें मनाने में लगभग डेढ़ घंटा लगा, जिसके बाद लगभग साढ़े चार बजे यह महत्वपूर्ण बैठक शुरू हो पाई। इस बैठक में कल यानी शनिवार से शुरू हो रही पार्टी कार्यकारिणी की दो-दिवसीय बैठक का एजेंडा तय किया जाएगा।

कार्यकारिणी की बैठक के दौरान आगामी लोकसभा चुनाव में गुजरात के मुख्यमंत्री की भूमिका का मुद्दा छाए रहने की संभावना है। पार्टी का एक वर्ग उन्हें बीजेपी प्रचार समिति का प्रमुख बनाए जाने की जोरदार मांग कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि कुछ पदाधिकारी कार्यकारिणी की बैठक के दौरान मोदी को प्रचार समिति का प्रमुख घोषित किए जाने का दबाव बना सकते हैं, लेकिन इस मुद्दे पर पार्टी के भीतर अभी आम राय का अभाव नजर आ रहा है।


-----------------------------------------------------------------------------------------
वीडियो रिपोर्ट : गोवा में नरेंद्र मोदी को 'बड़ी जिम्मेदारी' पर फैसला संभव
-----------------------------------------------------------------------------------------

पार्टी के प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी ने कहा है कि कार्यकर्ता अपेक्षा कर रहे हैं कि बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह गोवा बैठक में पार्टी को एक स्पष्ट संदेश दें। वह इस पर काम कर रहे हैं और कार्यकारिणी की बैठक से पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं तथा संसदीय बोर्ड के सदस्यों से विचार-विमर्श कर रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि मोदी को प्रचार समिति का प्रमुख बनाए जाने की घोषणा करने का रास्ता क्या साफ हो गया है, उन्होंने कहा कि अभी पक्का कुछ नहीं है। उन्होंने इस बारे में और कुछ कहने से इनकार कर दिया। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष अरुण जेटली थे, जबकि उससे पहले 2004 में प्रमोद महाजन ने इसकी अध्यक्षता की थी। वहीं 1999 और उससे पहले के लोकसभा चुनावों में प्रचार की कमान लालकृष्ण आडवाणी के हाथों में रही।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(कुछ अंश भाषा से भी)