यह ख़बर 31 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आसाराम को इंदौर आश्रम से किया गया गिरफ्तार, जोधपुर ले जाया गया

फाइल फोटो

खास बातें

  • नाबालिग से यौन उत्पीड़न करने के आरोप से घिरे आसाराम को इंदौर में जोधपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आसाराम को इंदौर स्थित उनके आश्रम से गिरफ्तार किया गया।
नई दिल्ली:

नाबालिग लड़की से यौन उत्पीड़न के आरोपी आसाराम को जोधपुर पुलिस ने देर रात इंदौर स्थित उनके आश्रम से गिरफ्तार कर लिया।

जोधुपर पुलिस के पास एक चिकित्सकीय रिपोर्ट थी कि आसाराम पूछताछ के लिए फिट हैं। आश्रम में करीब आठ घंटे तक इंतजार करने के बाद जोधपुर पुलिस ने 72 वर्षीय आसाराम को रात करीब साढ़े 12 बजे गिरफ्तार किया और उन्हें एक सफेद जीप में लेकर रवाना हो गई।

पुलिस अधीक्षक (इंदौर पश्चिम) अनिल सिंह कुशवाह ने कहा, ‘आसाराम को गिरफ्तार कर लिया गया है और जोधुपर पुलिस उन्हें लेकर गई है।’

आश्रम के बाहर आसाराम के हजारों समर्थकों का जमावड़ा है और उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं होने का हवाला देकर उन्हें गिरफ्तार होने से बचाने के प्रयास चलते रहे।

आसाराम शुक्रवार की रात को अचानक मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से इंदौर पहुंच गए थे। तभी से उनकी मौजूदगी को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाते रहे। कभी बापू के आश्रम में तो कभी आश्रम से बाहर होने की चर्चाएं गर्म रहीं।

आसाराम के बेटे नारायण साईं ने शनिवार की शाम को मीडिया के सामने आकर स्पष्ट किया कि बापू न तो किसी से डरे हुए हैं और न ही कहीं भागे हैं। वह आश्रम में हैं और उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को बापू का दिल्ली जाने का कार्यक्रम था, मगर हवाई अड्डे तक पहुंचने में हुई देरी के चलते वे नहीं जा सके। उसके बाद वे इंदौर के आश्रम में आ गए थे। तभी से यहीं है। उनका कहना है कि जोधपुर पुलिस के आने पर पूरा सहयोग किया जाएगा।

आसाराम बापू दो दिनों तक भोपाल में रहे और शुक्रवार की रात को अचानक इंदौर के लिए रवाना हो गए। पूर्व में संभावना जताई जा रही थी कि वे रात की उड़ान से इंदौर से अहमदाबाद जा सकते हैं, मगर ऐसा नहीं हुआ। आसाराम इंदौर में ही रुक गए हैं। आध्यात्मिक गुरु के इंदौर में होने की सूचना पर उनके समर्थक आश्रम के आसपास जमा होने लगे।

सूत्रों का दावा है कि आसाराम की ओर से यह कोशिश की गई कि इंदौर में ही उनसे पूछताछ हो ताकि इस प्रक्रिया में रविवार का दिन निकाल लिया जाए और उसके बाद खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर इंदौर के उच्च न्यायालय में सोमवार को जमानत के लिए आवेदन दिया जा सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंदौर के जिलाधिकारी आकाश त्रिपाठी ने आश्रम पहुंचकर आसाराम से मुलाकात की। उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि आसाराम का स्वास्थ्य ठीक नहीं है इसीलिए वे मीडिया के सामने नहीं आए हैं।