यह ख़बर 27 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस-संघ के बीच महाभारत का युद्ध होगा लोकसभा चुनाव : चिदंबरम

तिरचिरापल्ली:

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का दावेदार चुनने वाले संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच महाभारत का युद्ध होगा।

वरिष्ठ कांग्रेसी चिदंबरम ने शनिवार देर रात कांग्रेस द्वारा आयोजित एक जनसभा में कहा, ‘‘यह कांग्रेस और उस संगठन के बीच महाभारत का युद्ध होगा जो खुद को अराजनीतिक होने का दावा करता रहा है लेकिन जिसने अपने राजनीतिक चेहरे पर परोक्ष नियंत्रण करना चुना।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि संघ बुराई के बीज बोने की तथा सांप्रदायिक आधार पर लोगों को बांटने की कोशिश कर रहा है।

गुजरात में मुठभेड़ों में अनेक मुस्लिम युवकों के मारे जाने का दावा करते हुए चिदंबरम ने कहा कि जब वह गृहमंत्री थे तो उन्होंने मुठभेड़ों को मंजूर नहीं किया था।

चिदंबरम के मुताबिक उन्होंने सुरक्षा बलों को आदेश दिया था कि आतंकवादियों या अपराधियों को तब तक जीवित पकड़ा जाना चाहिए जब तक वे गोली नहीं चलाते।

मंत्री ने कहा कि कांग्रेस को सूचना का अधिकार कानून, शिक्षा का अधिकार कानून, मनरेगा और खाद्य सुरक्षा कानून समेत अनेक क्रांतिकारी कानूनों तथा कार्यक्रमों का श्रेय जाता है।

चिदंबरम ने आश्वासन दिया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम तमिलनाडु के हितों को प्रभावित नहीं करेगा जिसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए केंद्र सरकार की सब्सिडी के तौर पर करीब 914 करोड़ रपये प्राप्त होंगे। राज्य को खाद्यान्न के आवंटन में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस सचिव एस तिरनवुक्करसर ने कहा कि अल्पसंख्यक कभी भी नरमपंथी नेता के तौर पर मोदी का समर्थन नहीं करेंगे। पहले भाजपा में रहे तिरनवुकरसर ने कहा, ‘संघ ने प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर मोदी का नाम चुना है क्योंकि भाजपा में कई दावेदार थे। कांग्रेस में ऐसा कोई संदेह नहीं है और राहुल गांधी अभी चाहें तो प्रधानमंत्री बन सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुनावों के समय सही गठबंधन बनाएगी और सत्ता में लौटेगी।