यह ख़बर 30 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली में 1 जनवरी से प्रति परिवार 20 किलोलिटर पानी प्रति माह मुफ्त

नई दिल्ली:

दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री के निवास पर बैठक के बाद घोषणा की कि 1 जनवरी से दिल्ली वालों को 20 किलोलिटर (20 हजार लिटर) पानी हर महीने मुफ्त मिलेगा। यह उन्हीं घरों को दी जाएगी जिनके मीटर काम कर रहे हैं।

इसमें हर प्रकार के चार्ज शामिल हैं। इससे ज्यादा पानी की खपत होने पर पूरे महीने पर पानी के खर्चे का पैसा देना होगा। यह मुफ्त पानी की सप्लाई 1 जनवरी 2014 से 31 मार्च 2014 तक चालू रहेगी। फिलहाल बकाया बिल को जमा करने की अंतिम तारीख भी 31 मार्च 2014 तक बढ़ा दी गई है।

कहा जा रहा है कि केजरीवाल पानी में भी सब्सिडी के रास्ते मुफ्त पानी के वादे को पूरा करेंगे। आज की बैठक के बाद मीटिंग के निर्णय पर दिल्ली के उपराज्यपाल फैसला लेने के बाद केंद्र सरकार के पास फैसले की मंजूरी के लिए फाइल भेजेंगे।

कहा जा रहा है कि गृहमंत्रालय से फाइल के वापस आने के बाद दिल्ली विधानसभा में यह मुद्दा उठेगा जिसके बाद इस पूरे मसले पर निर्णय अंतिम रूप ले सकेगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सचिवालय नहीं जा सके। दरअसल, केजरीवाल को 103 डिग्री बुखार था और डॉक्टरों ने उन्हें सचिवालय नहीं जाने की सलाह दी है, हालांकि सरकार के दूसरे मंत्री अपने दफ्तर गए।

इसके लिए दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों की एक बैठक हुई। इस बैठक के बाद अधिकारी मुख्यमंत्री से भी मुलाकात कर रहे हैं । माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद पानी को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है। दरअसल, आम आदमी पार्टी ने जनता को 700 लिटर मुफ्त पानी देने का वादा किया था।

उधर, अरविंद केजरीवाल ने अपनी सेहत को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है, आज ऑफिस जाना बेहद जरूरी था। हम लोगों ने पानी पर बड़े ऐलान की योजना बनाई थी। भगवान ने काफी गलत समय पर बीमार किया है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केजरीवाल सरकार के लिए यह हफ्ता काफी अहम है, क्योंकि इस दौरान उन्हें अपने चुनावी वादों को तो पूरा करना ही है, साथ ही 3 जनवरी तक अपना बहुमत भी साबित करना है।