यह ख़बर 26 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

जापानी प्रधानमंत्री एबे ने की प्रणब से मुलाकात, कई मुद्दों पर की चर्चा

नई दिल्ली:

भारत की यात्रा पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे ने आज कहा कि भारत और जापान के बलों के बीच सहयोग समूचे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा कायम रखने में मदद करेगा।

एबे ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। वह रविवार को होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बनने वाले पहले जापानी प्रधानमंत्री होंगे।

उन्होंने ऐतिहासिक संबंधों, व्यापार एवं निवेश तथा रक्षा क्षेत्र में संबंध में सुधार समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति भवन के एक वक्तव्य में बताया गया, 'भारत जापान के साथ संबंधों को काफी महत्व देता है और प्रधानमंत्री एबे के नजरिए की सराहना करता है कि किसी भी द्विपक्षीय संबंध में भारत जापान संबंधों में जबर्दस्त संभावना है।'

उसने कहा, 'जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी में सधी हुई प्रगति हुई है। दोनों देशों के रक्षा बलों के बीच सहयोग समूचे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा में योगदान देगी।'

जापानी प्रधानमंत्री ने व्यापार और निवेश को और बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। हालांकि, 1000 जापानी कंपनियां पहले ही भारत में हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एबे ने कहा कि वह अपने साथ बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल लेकर आए हैं और शिक्षा के क्षेत्र में भी आदान-प्रदान को विकसित करने के लिए आगे देख रहे हैं।